खेल - कूद

चीफ सेलेक्टर की रेस में विनोद कांबली का नाम भी हुआ शामिल

  नई दिल्ली

टीम इंडिया का अगला चीफ सेलेक्टर कौन होगा? टी-20 वर्ल्ड कप के बाद जब बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को हटाया, उसके बाद से ही यह सवाल हर क्रिकेट फैन के मन में है. नई चयन समिति में शामिल होने के लिए आवेदन देने की डेडलाइन 28 नवंबर को खत्म हो गई, कुछ ऐसे बड़े नाम सामने आए हैं जो चीफ सेलेक्टर बनने की रेस में हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह, सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सीनियर चयनकर्ताओं के पद के लिए आवेदन किया है, जिन्हें भारत के लिए 20 से अधिक टेस्ट खेलने का अनुभव है.

यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने आवेदन किया है या नहीं. माना जा रहा है कि अगरकर अगर आवेदन करते हैं तो उनका चयन समिति का अध्यक्ष बनना तय है. मुंबई की सीनियर टीम की चयन समिति के मौजूदा प्रमुख सलिल अंकोला, पूर्व विकेटकीपर समीर दिघे और पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली ने मुंबई से आवेदन किया है.

इन बड़े नामों ने अलग-अलग ज़ोन से किया आवेदन

नई चयन समिति के लिए आवेदन की आखिरी तारीख सोमवार को शाम छह बजे तक थी. समझा जाता है कि 50 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है. इनमें से सर्वाधिक टेस्ट मनिंदर सिंह (35 टेस्ट) और दास (21 टेस्ट) ने खेले हैं.

मनिंदर ने 2021 में भी आवेदन किया था और इंटरव्यू राउंड में क्वालिफाई करने के बावजूद उनका चयन नहीं हुआ था. उत्तर क्षेत्र से मनिंदर, अतुल वासन, निखिल चोपड़ा, अजय रात्रा और रीतिंदर सिंह सोढ़ी ने आवेदन किया है. पूर्वी क्षेत्र से दास, प्रभंजन मलिक, रश्मि रंजन परीदा, शुभमय दास और सौराशीष लाहिड़ी ने आवेदन किया है. अगर मध्य क्षेत्र की बात करें तो यहां से अमय खुरासिया और ज्ञानेंद्र पांडे ने आवेदन किया है.

चीफ सेलेक्टर बनने के लिए क्या जरूरी
•    कोई भी खिलाड़ी जिसने 7 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हों.
•    30 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों.
•    10 वनडे या 20 लिस्ट-ए मैच खेले हों.
•    5 साल से पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुका हो.
•    बीसीसीआई की किसी कमेटी का सदस्य ना हो और अगले 5 साल तक सेवाएं दे सके.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: