देश

TN: बन रही मुरुगन की 145 फीट ऊंची प्रतिमा

सलेम
तमिलनाडु के सलेम जिले में मुरुगन की सबसे ऊंची मूर्ति तैयार की जा रही है। 145 फीट की ऊंचाई के साथ यह मूर्ति विश्व में मुरुगन की सबसे ऊंची मूर्त होगी। मूर्ति को बनाने वाले श्री मुतुमलाई मुरुगन ट्रस्ट (एसएमएमटी) के मुताबिक, वाजापाड़ी के निकट बन रही इस मूर्ति का काम अक्टूबर 2020 के पहले पूरा हो जाएगा।
एसएमएमटी के चेयरमैन एन श्रीधर ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'जब मुझे मलयेशिया में स्थित 140 फीट ऊंची मुरुगन प्रतिमा के बारे में पता चला, तब मैंने यह मूर्ति बनाने के बारे में सोचा। बहुत सारे लोग मुरुगन की पूजा के लिए मलयेशिया तो नहीं जा सकते हैं लेकिन वे सलेम आकर जरूर पूजा कर सकेंगे।'

2016 में शुरू हुआ मंदिर और मूर्ति निर्माण का काम
व्यवसायी श्रीधर ने 2014 में फैसला लिया कि वह अपनी जमीन पर मंदिर और यह मूर्ति बनाएंगे। मूर्ति का काम शुरू करने में उन्हें दो साल लग गए। इस मूर्ति को बनाने का काम मूर्तिकार त्यागराजन कर रहे हैं। त्यागराजन ने ही मलयेशिया में स्थिति मूर्ति भी बनाई है। 13 मार्च 2016 को इस ट्र्स्ट ने मंदिर और मूर्ति के लिए भूमि पूजा की और मूर्ति का नाम 'मुतु मलाई मुरुगन' रखा गया।

श्रीधर ने बताया कि लगभग 25,000 लोग 24 घंटे काम कर रहे हैं और फिलहाल 80 फीट तक काम हो चुका है। मूर्ति के पास एक लिफ्ट भी लगाई जाएगी, जो श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए 120 फीट की ऊंचाई तक ले जाएगी। मंदिर परिसर में ही प्रसाद ग्रहण करने के लिए एक 'अन्नधन' हॉल भी बनाया जाएगा। श्रीधर बताते हैं कि उनकी योजना है कि मंदिर परिसर में ही मुफ्त सेवा देने वाले अस्पताल, मैरिज हॉल और वृद्धाश्रम खोले जाएं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close