व्यापार

Tata Nexon EV से 16 दिसंबर को उठेगा पर्दा, होगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV

मुंबई
टाटा मोटर्स अपनी Nexon EV को भारत में 16 दिसंबर को अनवील करेगी. यह कंपनी के Ziptron पावरट्रेन के साथ आने वाली पहीली कार होगी. Nexon EV में IP67 रेटूड डस्ट और वाटरप्रूफ बैटरी पैक होगा. इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज 300 km रहने की उम्मीद है. टाटा मोटर्स इस वक्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है. कंपनी प्रमुख मेट्रो शहरों में जल्द ही चार्जर्स की संख्या बढ़ाना चाहती है.

Tata Nexon EV का मुकाबला Mahindra XUV300 इलेक्ट्रिक से होगा, जो अभी डेवलपिंग मोड में है. Nexon इलेक्ट्रिक को Auto Expo 2020 में लॉन्च किया जा सकता है. इस बीच टाटा मोटर्स नई Nexon फेसलिफ्ट की भी टेस्टिंग कर रही है. हाल ही में इसे देखा गया है.

MG मोटर्स भी ला रही है इलेक्ट्रिक ZS

टाटा मोटर्स के अलावा एमजी मोटर्स भी अपनी इलेक्ट्रिक SUV ZS को भारत में लॉन्च करने वाली है. MG ZS भारत में 5 दिसंबर को अनवील होने वाली है. जल्द ही इस कार के लिए बुकिंग्स शुरू होंगी और से फरवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा. MG ZS की कीमत 20 लाख रुपये के आस-पास रह सकती है. इस इलेक्ट्रिक SUV को शुरुआत में मुंबई, Delhi-NCR, अहमदाबाद, बेंगलुरू और हैदराबाद में बेचा जाएगा. कंपनी ने इसके लिए अपनी डीलरशिप्स पर इलेक्ट्रिक चार्जर्स स्थापित करना शुरू कर दिया है.

1 घंटे से भी कम में 80% चार्ज

MG ZS EV के इंडिया स्पेसिफिक मॉडल में 150hp पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर होगी. बैटरी लीथियम आयन 44.5kWh है. भारत में इस कार की रेंज 330km से ज्यादा रहने की उम्मीद है. ZS EV के साथ MG मोटर्स फास्ट चार्ज और रेगुलर AC चार्जर उपलब्ध करा सकती है. फास्ट चार्जर की मदद से कार की बैटरी एक घंटे से भी कम वक्त में 80 फीसदी चार्ज होनी चाहिए, जबकि रेगलुर चार्जर की मदद से ऐसा 7-8 घंटे में होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
Close