छत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत फर्जी आबंटन पर होगी कड़ी कार्रवाई – सांसद सोनी

रायपुर
सांसद सुनील सोनी ने कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लेकर जिले में किए जा रहे विकासपरक कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए घरेलू नल कनेक्शन दिया जाएगा। घरेलू नल कनेक्शन के साथ-साथ सार्वजनिक संस्थानों जैसे ग्राम पंचायत भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र आदि सभी में नल कनेक्शन दिया जाना है। इस योजना का उद्देश्य पानी की आपूर्ति के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर प्रत्येक ग्रामीण परिवार को पर्याप्त मात्रा में पानी नियमित रूप से उपलब्ध कराना है।

श्री सोनी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण ) के प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे ट्रैक के समीप बसे लोगों को भी व्यवस्थापित करने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को सही समय पर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने पर जोर दिया। सोनी ने कहा कि स्वच्छता अभियान की महत्वपूर्ण कड़ी शौचालय से संबंधित है। सार्वजनिक शौचालय निर्माण के समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बिजली और पानी की वहां समुचित व्यवस्था हो। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत हितग्राहियों को लाभांवित किया जाना हैं। उन्होंने हाईवे से लगे गांवों में भी सामुदायिक शौचालय की व्यवस्था करने कहा।

श्री सोनी ने अधिकारियों से निमार्णाधीन सड़कों की गुणवत्ता का परीक्षण भी सतत रूप से करने को कहा। उन्होंने कहा कि अगर किसी कारणवश स्वीकृत कार्यों स्वीकृत कार्य निरस्त होते है तो इसकी जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से देने को कहा।

बैठक में मनरेगा ,दीनदयाल उपाध्याय, ग्रामीण कौशल योजना, अंत्योदय योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूअर्बन मिशन, ग्राम सड़क योजना, सामाजिक पेंशन योजना, आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन, स्वाइल हेल्थ कार्ड, राज्य कृषि विकास योजना, सर्व शिक्षा अभियान, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना, डिजिटल इंडिया ,प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की।

Related Articles

Back to top button
Close