देश

सुरक्षा की कमान संभाली एसपीजी ने, जमीन से लेकर आसमान तक अभेद होगी सुरक्षा

गोरखपुर
एसपीजी (स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप) ने प्रधानमंत्री के सुरक्षा-व्यवस्था की कमान संभाल ली है। दो दिन पहले गोरखपुर पहुंचे एसपीजी के अधिकारियों ने जमीन से लेकर आसमान तक की सुरक्षा-व्यवस्था का खाका तैयार कर ड्यूटी प्वाइंट निर्धारित कर दिया है। फोर्स ने फर्टिलाइजर परिसर को अपने कब्जे में ले लिया है। सुरक्षा के लिहाज से कार्यक्रम स्थल को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। सोमवार को एनएसजी व एटीएस के कमांडो भी मुस्तैद हो जाएंगे।रविवार को योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में अधिकारियों के साथ ही ड्यूटी में लगे सीओ, थानेदार व दारोगा को जिम्मेदारी की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम स्थल के आसपास होटल, ढाबा की चेकिंग शुरू
सुरक्षा के लिहाज से शहर व कार्यक्रम स्थल के आसपास होटल, ढाबा की चेकिंग शुरू कर दी गई है। स्थानीय पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्र में स्थित होटल संचालकों से बात करके बाहर से आने वालों की सूचना देने को कहा है।कार्यक्रम स्थल के साथ ही शहर में आने-जाने के सभी रास्तों पर सीसी कैमरे लगवाएं गए हैं। कंट्रोल रूम से आने-जाने वाले लोगों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। फर्टिलाइजर के पीछे महेसरा ताल में एनडीआरएफ की टीम बोट से गश्त कर रही है। सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी सोमवार की सुबह अपने ड्यूटी प्वाइंट पर मुस्तैद हो जाएंगे। दोपहर में प्रधानमंत्री की फ्लीट निकलेगी।रविवार की शाम योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में हुई ब्रीफिंग में एडीजी जोन अखिल कुमार, कमिश्नर रवि कुमार एनजी,डीआइजी जे. रविंद्र गौड़, डीएम विजय किरन आनन्द, एसएसपी डा. विपिन ताडा मौजूद रहे।

इतनी फोर्स रहेगी तैनात
प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में दो डीआइजी, आठ एसपी, 20 एडिशनल एसपी, 55 सीओ, 13 कंपनी पैरामिलिट्री समेत 4000 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी है। छह दिसंबर की शाम को ही फोर्स फर्टिलाइजर में तैनात हो जाएगी। बाहर से आने वाली फोर्स को कार्यक्रम स्थल के पास ही ठहराया जाएगा।

गड़बड़ी की आशंका में छात्रनेता समेत 12 के घर पर नोटिस चस्पा
प्रधानमंत्री के आगमन पर कुछ लोग व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं।खुफिया रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने छात्रनेता मनीष ओझा समेत 12 लोगों के घर सीआरपीसी की धारा 149 के तहत नोटिस चस्पा किया है।चिन्हित किए गए लोगों में कांग्रेस, सपा से जुड़े लोग भी हैं। सात दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गोरखपुर पहुंचने पर किसी मुद्दे को लेकर विरोधी दल के लोग सड़क पर आ सकते हैं। खुफिया एजेंसी ने इसे लेकर प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को गोपनीय रिपोर्ट दी है। कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने शनिवार को चिन्हित किए गए लोगों के घर नोटिस चस्पा कर दिया।चौकी प्रभारी व बीट पुलिस अफसर इन लोगों की निगरानी कर रहे हैं। एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि गड़बड़ी फैलाने की कोशिश करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।सभी थानों की पुलिस इसको लेकर सतर्क है।

 

Related Articles

Back to top button
Close