स्वास्थ्य

त्वचा की देखभाल गैर शल्य चिकित्सा उपचार

फोटो फेशियल एक ऐसा स्किन केयर ट्रीटमेंट है, जो पूरी तरह नॉन सर्जिकल है। इसे आप किसी ब्यूटी पार्लर पर नहीं बल्कि ब्यूटी क्लिनिक में एक्सपर्ट से करा सकती हैं। इसमें सिर्फ आधा घंटे का समय लगता है और आपको हर महीने इसकी जरूरत भी नहीं पड़ती है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि फोटो फेशियल, फेशियल से किस तरह अलग है? तो आपको बता दें कि फोटो फेशियल में आर्टिफिशल लाइट के जरिए त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं का ट्रीटमेंट किया जाता है।

अंदरूनी कोशिकाओं पर जादू जैसा असर

फोटो फेशियल के दौरान 30 मिनट तक त्वचा में लाइट की कुछ खास किरणों को पैनिट्रेट किया जाता है। ये किरणें त्वचा की गहराई में जाकर कोशिकाओं पर काम करती हैं। इनके प्रभाव से त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। साथ ही चेहरे पर उम्र का असर दिखाने वाली फाइन लाइन्स भी गहराई से और जल्दी दूर हो जाती हैं।

दूर हो जाते हैं त्वचा के ऐसे निशान

त्वचा पर लाल रंग के निशान, किसी चोट के निशान, त्वचा में सूजन रहना, स्किन पोर्स का बड़ा होने जैसी समस्याएं भी फोटो फेशियल से तुरंत दूर हो जाती हैं। सामान्य पार्लर फेशियल की तुलना में फोटो फेशियल स्किन पर जल्दी असर दिखाता है और त्वचा की रौनक कम करने वाले दाग-धब्बों और इंप्योरिटीज को दूर करता है।

दशकों पुराना कारगर तरीका

फोटो फेशियल कोई नया स्किन केयर ट्रीटमेंट नहीं है। बल्कि यह दशकों पुराना तरीका है, जिसे स्किन एक्सपर्ट द्वारा किया जाता है। फोटो फेशियल टेक्नीक को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये बहुत ही सौम्यता के साथ आपकी त्वचा पर ऐंटी-पिग्मेंटेशन प्रभाव छोड़ता है।

यदि आप अपनी शादी या किसी दूसरे खास इवेंट से पहले अपनी स्किन की इंप्योरिटीज को दूर करना चाहती हैं तो आपके ब्राइडल और प्री-इवेंट मेकअप के रूप में फोटो फेशियल एक बैक बोन स्किन ट्रीटमेंट हो सकता है। क्योंकि यह आपकी त्वचा को इतना ग्लोइंग, स्मूद और हेल्दी बना देता है कि हर मेकअप आपकी स्किन पर बहुत खिलता है।

कई तरह का होता है फोटो फेशियल

फोटो फेशियल सिर्फ एक तरह का नहीं होता है। बल्कि इसे करने में उपयोग होने वाली अलग-अलग तकनीक और मशीनों के कारण इसका असर भी अलग हो जाता है। जैसे, चाइनीज और जैपनीज फोटो फेशियल ट्रीटमेंट में उपयोग होने वाली मशीन्स के बारे में कहा जाता है कि ये आपकी त्वचा पर एक समान रिद्म के साथ प्रकाश की किरणें नहीं डालती हैं।

जबकि अनइवेन रिद्म के कारण कुछ केसेस में स्किन बर्न और बंप्स जैसी सामान्य समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि ये समस्याएं जल्दी ही दूर हो जाती हैं। लेकिन अमेरिकन एफडीए द्वारा अप्रूव टेक्नॉलजी इस मामले में काफी सुरक्षित मानी जाती है। इसे नेक्स्ट जनरेशन फोटो फेशियल लाइट थेरपी के रूप में जाना जाता है। जो पिग्मेंटेशन, ब्रोकन ब्लड वेसेल्स, फाइन लाइन्स और डलनेस को तुरंत दूर करता है।

कोई साइड इफेक्ट नहीं

नेक्स्ट जनरेशन फोटो फेशियल लाइट थेरपी का उपयोग करने पर आपकी त्वचा पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता है। यह एक बड़ी वजह है, जो आपको प्राइसलेस खुशी और फियरलेस ग्लो देती है।

डीप स्किन टैनिंग और अंडरआई डार्कनेस को दूर करने के लिए भी आप इस ट्रीटमेंट का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए ट्रीटमेंट कराने से पहले अपनी स्किन एक्सपर्ट को अपनी जरूरतों और समस्याओं के बारे में खुलकर बताएं। ताकि प्रसीजर के दौरान वे आपकी हर समस्या को दूर करने के लिए स्टेप-बाई-स्टेप स्ट्रेटजी तैयार कर सकें। 

Related Articles

Back to top button
Close