गुजरात चुनाव में BJP की प्रचंड जीत के संकेत, कांग्रेस को मिल सकती हैं सिर्फ इतनी सीटें, जानिए AAP का हाल – KakkaJee Dotcom
देश

गुजरात चुनाव में BJP की प्रचंड जीत के संकेत, कांग्रेस को मिल सकती हैं सिर्फ इतनी सीटें, जानिए AAP का हाल

अहमदाबाद
गुजरात विधानसभा चुनाव की घड़ी नजदीक आ रही है। राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं, जिसके मद्देनजर बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत सभी दल मैदान में उतर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी गुजरात का दौरा कर चुके हैं। उधर, राज्य में पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ने जा रही आम आदमी पार्टी भी काफी उत्साहित दिख रही है। राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर एक सर्वे किया है। ओपिनियन पोल में बीजेपी की जोरदार वापसी होती हुई दिख रही है।

सी-वोटर के सर्वे में जहां बीजेपी को धमाकेदार बढ़त हासिल होती हुई दिख रही है तो वहीं, कांग्रेस को पिछले चुनाव के मुकाबले बड़ा नुकसान होने का अनुमान है। सर्वे में गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 135-143 सीटों पर कब्जा करते हुए दिख रही है। सर्वे में पार्टी को बड़ा बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है। ओपिनियन पोल में कांग्रेस को महज 36-44 सीटें ही दी गई हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच में करीबी का मुकाबला था और कांग्रेस पार्टी को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हालांकि, बाद में कई विधायकों ने पार्टी से नाता तोड़ लिया था।

सर्वे में आम आदमी पार्टी का क्या हाल?
हाल ही में पंजाब विधानसभा चुनाव में एकतरफा जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी गुजरात चुनाव को लेकर काफी सकारात्मक दिख रही है। पार्टी यूं तो सरकार बनाने का दावा कर रही है, लेकिन सी-वोटर के ओपिनियन पोल इससे काफी उलट हैं। पोल में आम आदमी पार्टी को शून्य से दो सीटें ही मिलती हुई दिख रही है। वहीं, अन्य के खाते में भी तीन सीटें तक जा सकती हैं।
 
अलग-अलग इलाकों में किसे कितनी सीटें?
गुजरात के विभिन्न इलाकों की बात करें तो सौराष्ट्र में बीजेपी को 38-42 सीटें, कांग्रेस को 11-15 सीटें, आप को 0-1 सीट, अन्य को 0-2 सीट मिल सकती है। दक्षिण गुजरात में बीजेपी 27-31 सीट, कांग्रेस, 3-07 सीट, आप 0-2 सीट और अन्य शून्य से एक सीट हासिल कर सकती है। इसके अलावा मध्य गुजरात में बीजेपी के खाते में 46-50 सीटें जा सकती हैं। यहां कांग्रेस को 10-14 सीटें ही मिलने का अनुमान है। आप को 0-1, अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close