सोशल मीडिया

बिहार में 5वीं से 10वीं के लिए कल से ‘स्कूल ऑन मोबाइल’

 पटना

बिहार के कुछ प्रगतिशील व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के बेहतर भविष्य निर्माण की जिद्द पाले शिक्षकों ने बड़ी पहल की है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से एहतियातन जारी स्कूलबंदी के बीच ‘टीचर्स ऑफ बिहार’ सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत करने जा रहे हैं। मंगलवार से ‘स्कूल ऑन मोबाइल’ की शुरुआत होगी और फिलहाल अगले तीन महीने तक यह जारी रहेगी।

इस दौरान सरकारी विद्यालयों की पांचवीं से लेकर दसवीं कक्षा तक में पढ़ने वाले विद्यार्थी टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक लाइव से जुड़कर सभी विषयों की कक्षा कर सकेंगे। टीचर्स ऑफ बिहार संगठन ने इस सोच के साथ ऑनलाइन कक्षाओं को चलाने का निर्णय किया है कि अगर प्राइवेट स्कूलों का ऑनलाइन क्लास प्रारंभ है तो सरकारी विद्यालयों के लिए क्यों नहीं। संगठन से जुड़े शिक्षकों के मुताबिक फेसबुक पर ऑनलाइन कक्षा संचालन के लिए पांचवीं से लेकर 12वीं तक की रोजाना तीन घंटी पढ़ाई होगी।

इस कार्य में राज्यभर के कुल 50 चुनिंदा शिक्षक बच्चों को पढ़ायेंगे। सबकुछ बिना किसी के सहयोग लिए बच्चों के लिए बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराने की तैयारी है। करीब डेढ़ दर्जन जिलों पटना, बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, अररिया, सारण, मधुबनी, दरभंगा, पू. चंपारण, सीतामढ़ी, मधेपुरा, कैमूर, सीवान, सहरसा, अररिया, बेगूसराय, औरंगाबाद, भोजपुर के शिक्षक सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षण के साथ फेसबुक लाइव के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करेंगे। लाइव क्लास के लिए बच्चों को टीचर्स ऑफ बिहार के ग्रुप https://bit.ly/2QNLgls से जुड़ना होगा। बांका जिले के शिक्षक उमाकांत कुमार के नेतृत्व में विभिन्न जिलों के 50 शिक्षकों के सहयोग से विषयवार ऑनलाइन कक्षा का संचालन मंगलवार से होगा।

Related Articles

Back to top button
Close