राज्य

REET पेपर लीक मामला, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव अरविंद कुमार सेंगवा निलंबित

जयपुर
गहलोत सरकार ने रीट भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) के सचिव आरएएस अधिकारी अरविंद कुमार सेंगवा को निलंबित कर दिया है। राज्य के कार्मिक विभाग ने सेंगवा के निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। कार्मिक विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार सेंगवा को सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर को  राजस्थान सिविल सेवाएं (वर्गीकरण, नियंत्रण और  अपील), 1958 के नियम-13 में प्राप्त शक्तियों को प्रयोग करते हुए  निलंबत कर दिया गया है। अरविंद कुमार सेंगवा निलंबन अवधि के दौरान मुख्यालय प्रमुख शासन सचिव, कार्मिक विभाग, शासन सचिवालय जयपुर कार्यालय रहेगा।

सीएम अशोक गहलोत ने दिए थे निर्देश
उल्लेखनीय है कि सीएम अशोक गहलोत ने शुक्रवार देर रात हाईपावर कमेटी की बैठक में रीट पेपर लीक मामले में बड़ा निर्णय लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारौली के बर्खास्त कर दिया था। सीएम ने रीट पेपर लीक मामले की जांच के लिए हाईकोर्ट की सेवानिवृत्त जज की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन कर दिया है। सीएम ने बैठक मे कहा कि रीट पेपर लीक मामले में दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों-कार्मिकों बर्खास्त किया जाएगा। सीएम के आदेशों की पालना के तहत कार्मिक विभाग ने बोर्ड सचिव सेंगवा के निलंबन के आदेश जारी कर दिए है। सेंगवा राज्य प्रशासनिक सेवा का अधिकारी है। इसलिए कार्मिक विभाग ने निलंबित करने के आदेश जारी किए है।

एबीवीपी ने किया सीबीआई जांच के लिए प्रदर्शन
भाजपा की छात्र संगठन इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने रीट परीक्षा पेपर लीक मामले की केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई से कराने के लिए शनिवार को शिक्षा संकुल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इससे पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, रालोपा संयोजक हनुमान बेनीवाल, बेरोजगार छात्र संघ नेता उपेन यादव और भाजपा सांसद किरोड़ी लाल  रीट पेपर लीक मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग कर चुके हैं। शनिवार को सांसद किरोड़ीलाल ने रीट परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर गत 12 दिनों से अनशन पर बैठे विकास जाखड़ से मुलाकात की थी। तबीयत बिगड़ने पर विकास जाखड़ को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close