सोशल मीडिया

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षा को लेकर फिर दी सफाई, बताया 20 गुना चयन का नियम

 नई दिल्ली

RRB NTPC and Group D Recruitment Exam : रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षाओं को लेकर अभ्यर्थियों द्वारा उठाए सवालों को देखते हुए एक बार फिर सफाई दी है। रेलवे ने शुक्रवार को नोटिस जारी कर एक बार फिर स्पष्ट किया कि अभ्यर्थियों की आशंकाओं को दूर करने के लिए एक हाई लेवल कमिटी गठित कर दी गई है साथ ही अभ्यर्थियों से सुझाव व आपत्तियां भी मांगी गई हैं।

रेवले ने कहा कि आरआरबी एनटीपीसी  सीबीटी-1 में चयनित अभ्यर्थियों को प्रभावित किए बिना बाकी अभ्यर्थियों की परेशानियों को दूर करने की हर संभव कोशिश करेगा। रेलवे ने बताया कि भर्ती विज्ञापन CEN-01/2019 के तहत नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के 35000 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा (सीबीटी-1) का रिजल्ट 14 जनवरी 2022 को जारी किया था। इसमें 7,05,446 अभ्यर्थियों को सीबीटी-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। आरआरबी ने अब एनटीपीसी की सीबीटी-2 को स्थगित कर दिया है साथ ही ग्रुप डी के लिए लेवल वन के लिए होने वाल सीबीटी को भी स्थगित कर दिया है।

छात्रों की समस्याएं सुनने के बाद हाई लेवल कमिटी 4 मार्च को अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। हालांकि रेलवे ने पहले ही स्पष्ट किया था कि यदि आवेदकों की संख्या एक करोड़ से अधिक होती है तो दो चरणों की सीबीटी कराई जाएगी। पहले चरण की सीबीटी का उद्देश्य अभ्यर्थियों की छंटनी करना होगा जिससे कि दूसरे चरण के लिए अभ्यर्थियों की संख्या कुछ कम और सीबीटी 2 के जरिए पारदर्शी तरीके से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close