खेल - कूद

IPL 2022 Mega Auction: मेगा ऑक्शन से पहले हर टीम की पूरी जानकारी, नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

नई दिल्ली
आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी के बेंगलुरू में होना है। इससे पहले हर फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम का ढांचा तय कर लिया है। अधिकतर टीमों के पास तीन से चार मुख्य खिलाड़ी हैं, जिनके इर्द गिर्द पूरी टीम बनाई जाएगी। अब आईपीएल में 10 टीमें हो चुकी हैं और इनमें से सात टीमों ने अपना कप्तान चुन लिया है। वहीं तीन टीमें मेगा ऑक्शन के बाद अपने कप्तान का एलान करेंगी। कोलकाता, बैंगलोर और पंजाब के कप्तान अभी तय नहीं हुए हैं।

मेगा ऑक्शन से पहले सबसे कम खिलाड़ी पंजाब के पास हैं। वहीं अधिकर पुरानी टीमों ने चार खिलाड़ियों को रीटेन किया है। यहां हम बता रहे हैं कि मेगा ऑक्शन से पहले किस टीम के पास कितने खिलाड़ी हैं, उनके पर्स में कितने पैसे हैं और नीलामी के दौरान वो किन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना चाहेंगी।
 
1. मुंबई इंडियंस

मुंबई ने अपने कप्तान रोहित शर्मा, जेत गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड और एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को रीटेन किया है। मेगा ऑक्शन में मुंबई सबसे पहले एक लेग स्पिनर और एक विकेटकीपर बल्लेबाज को खरीदना चाहेगी। ऐसे में टीम राहुल चाहर और क्विंटन डीकॉक या इशान किशन को फिर से अपने साथ जोड़ सकती है। इसके अलावा मुंबई स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर और तेज गेंदबाजों को खरीदने पर भी फोकस करेगी। मुंबई के पास एक ओपनिंग बल्लेबाज, एक कप्तान, एक फिनिशर और एक तेज गेंदबाज पहले से हैं।

पर्स से रकम कटी: 42 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 48 करोड़

 प्लेयर 1 रोहित शर्मा     16 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 जसप्रीत बुमराह     12 करोड़ रुपये
प्लेयर 3 सूर्यकुमार यादव     8 करोड़ रुपये
प्लेयर 4 कीरोन पोलार्ड     6 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें: इशान किशन, राहुल चाहर, क्विंटन डीकॉक, क्रुणाल पांड्या और ट्रेंट बोल्ट।

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरीसीबी ने ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली और मोहम्मद सिराज को रीटेन किया है। टीम के पास एक ओपनिंग बल्लेबाज, एक मध्यक्रम का बल्लेबाज और एक तेज गेंदबाज है। मेगा ऑक्शन में यह टीम एक लेग स्पिनर, एक विकेटकीपर, एक फिनिशर और विराट की ओपनिंग जोड़ीदार खोज रही होगी। इसके साथ ही बैंगलोर को तेज गेंदबाज और स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर की भी जरूरत होगी। अगर मैनेजमेंट मैक्सवेल को टीम का कप्तान नहीं बनाना चाहता तो उन्हें मेगा ऑक्शन में एक ऐसा खिलाड़ी भी खरीदना होगा, जो टीम की कमाल संभाल सके।

पर्स से रकम कटी: 33 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 57 करोड़

 प्लेयर 1 विराट कोहली     15 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 ग्लेन मैक्सवेल     11 करोड़ रुपये
प्लेयर 3  मोहम्मद सिराज     7 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः देवदत्त पडीक्कल, हर्षल पटेल, शाहरुख खान, युजवेन्द्र चहल, श्रेयस अय्यर और ट्रेंट बोल्ट।

3. चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई ने धोनी, जडेजा, ऋतुराज और मोईन अली को रीटेन किया है। इस टीम के पास एक ओपनर, विकेटकीपर, कप्तान, दो स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर और एक फिनिशर पहले से हैं। मेगा ऑक्शन में चेन्नई एक ओपनिंग बल्लेबाज और तेज गेंदबाजों पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करेगी। उन्हें ऋतुराज का ओपनिंग जोड़ीदार चाहिए और तेज गेंदबाजों की ऐसी तिकड़ी चाहिए, जो पावरप्ले और अंतिम ओवरों में विकेट निकाल सकें।

पर्स से रकम कटी: 42 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 48 करोड़

 प्लेयर 1 रवींद्र जडेजा     16 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 एमएस धोनी     12 करोड़ रुपये
प्लेयर 3 मोईऩ अली     8 करोड़ रुपये
प्लेयर 4 ऋतुराज गायकवाड़     6 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः फाफ डुप्लेसिस, दीपक चाहर, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, जोश हेजलवुड, राहुल चाहर।

4. दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली ने कप्तान पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और ऑनरिक नॉटजे को रीटेन किया है। टीम के पास एक ओपनर, एक कप्तान, विकेटकीपर, मध्यक्रम बल्लेबाज और एक ओपनर मौजूद है। ऐसे में दिल्ली की टीम शॉ का ओपनिंग जोड़ीदार, एक अच्छा स्पिन गेंदबाज, एक फिनिशर और दो बेहतरीन तेज गेंदबाज खरीदना चाहेगी।

पर्स से रकम कटी: 42.5 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 47.5 करोड़

 प्लेयर 1 ऋषभ पंत     16 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 अक्षर पटेल     9 करोड़ रुपये (12 करोड़ रुपये पर्स से कटे, क्योंकि चार खिलाड़ियों को रीटेन करने पर दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये ही खर्च करने थे)
प्लेयर 3 पृथ्वी शॉ     7.5 करोड़ रुपये (8 करोड़ रुपये पर्स से कटे, क्योंकि चार खिलाड़ियों को रीटेन करने पर तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपये ही खर्च करने थे)
प्लेयर 4 एनरिक नॉर्टजे     6.5 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः अवेश खान, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर और युजवेन्द्र चहल।

5. कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता ने आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को रीटेन किया है। टीम के पास एक फिनिशर, दो स्पिनर और एक ओपनिंग बल्लेबाज पहले से है। मेगा ऑक्शन में यह टीम अपना कप्तान तलाश रही होगी। इसके साथ ही एक ओपनिंग बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज, एक विकेटकीपर और मध्यक्रम के बल्लेबाज खरीदने की कोशिश करेगी। कोलकाता मेगा ऑक्शन में श्रेयस अय्यर पर बड़ा दांव लगा सकती है।

पर्स से रकम कटी: 42 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 48 करोड़

 प्लेयर 1 आंद्रे रसेल     12 करोड़ रुपये में रीटेन किया (16 करोड़ रुपये पर्स से कटे, क्योंकि चार खिलाड़ियों को रीटेन करने पर पहले के लिए 16 करोड़ रुपये ही खर्च करने थे)
प्लेयर 2 वरुण चक्रवर्ती     8 करोड़ रुपये में रीटेन किया (12 करोड़ रुपये पर्स से कटे, क्योंकि चार खिलाड़ियों को रीटेन करने पर दूसरे के लिए 12 करोड़ रुपये ही खर्च करने थे)
प्लेयर 3 वेंकटेश अय्यर     8 करोड़ रुपये
प्लेयर 4 सुनील नरेन     6 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः लॉकी फर्ग्यूसन, प्रसिद्ध कृष्णा, शाकिब अल हसन, श्रेयस अय्यर, बेन मैकडरमोट।

6. राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान ने संजू सैमसन, जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल को रीटेन किया है। टीम के पास कप्तान, विकेटकीपर और दो ओपनिंग बल्लेबाज पहले से हैं। मेगा ऑक्शन में इस टीम को एक फिनिशर, दो स्पिनर, तीन तेज गेंदबाज और मध्यक्रम के बल्लेबाज की जरूरत होगी।

पर्स से रकम कटी: 28 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 62 करोड़

 प्लेयर 1 संजू सैमसन     14 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 जोस बटलर     10 करोड़ रुपये
प्लेयर 3  यशस्वी जायसवाल     4 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः तबरेज शम्सी, डेविड मिलर, आकाश सिंह, शाहरुख खान, आवेश खान, युजवेन्द्र चाहल, रविचंद्रन अश्विन।

7. पंजाब किंग्स

पंजाब मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रीटेन किया है। टीम के पास एक ओपनर और एक तेज गेंदबाज है। अगर मैनेजमेंट मयंक को कप्तान नहीं बनाना चाहता है तो टीम को मेगा ऑक्शन में एक कप्तान की खोज होगी। इसके साथ ही एक विकेटकीपर, एक ओपनर, एक फिनिशर, दो तेज गेंदबाज और दो स्पिन गेंदबाजों की जरूरत होगी। पंजाब के पास मेगा ऑक्शन में सबसे ज्यादा पैसा है। यह टीम डेविड वार्नर पर बड़ा दाव लगा सकती है।

पर्स से रकम कटी: 18 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 72 करोड़

 प्लेयर 1 मयंक अग्रवाल     12 करोड़ रुपये में रीटेन किया (पर्स से 14 करोड़ रुपये कटे, क्योंकि दो खिलाड़ियों में एक को 14 करोड़ ही देना था)
प्लेयर 2 अर्शदीप सिंह     4 करोड़ रुपये (अनकैप्ड खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा 4 करोड़ रुपये ही दिया जा सकता है)
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, मोहम्मद शमी, आदिल रशिद, शाहरुख खान, डेविड वार्नर।

8. सनराइजर्स हैदराबाद

हैदराबाद ने केन विलियमसन, अब्दुल समद और उमरान मलिक को रीटेन किया है। टीम के पास एक कप्तान, मध्यक्रम बल्लेबाज, एक फिनिशर और एक तेज गेंदबाज पहले से है। मेगा ऑक्शन में यह टीम दो बेहतरीन ओपनर, एक विकेटकीपर, दो स्पिनर और दो तेज गेंदबाज खरीदने की कोशिश करेगी।

पर्स से रकम कटी: 22 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 68 करोड़

 प्लेयर 1 केन विलियमसन     14 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 अब्दुल समद     4 करोड़ रुपये
प्लेयर 3  उमरान मलिक     4 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहेंः खलील अहमद, टी नटराजन, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, जेसन रॉय, इशान किशन।

9. लखनऊ सुपर जायंट्स

लखनऊ सुपर जायंट्स ने केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को अपने साथ जोड़ा है। टीम के पास एक कप्तान, विकेटकीपर, ओपनिंग बल्लेबाज, फिनिशर और स्पिन गेंदबाज पहले से है। अब उन्हें एक ओपनर, तीन तेज गेंदबाज एक स्पिनर और मध्यक्रम बल्लेबाज की जरूरत होगी।

पर्स से रकम कटी: 30.2 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 58 करोड़

 प्लेयर 1 केएल राहुल     17 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 मार्कस स्टोइनिस     9.2 करोड़ रुपये
प्लेयर 3  रवि बिश्नोई     4 करोड़ रुपये
नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें: रविचंद्रन अश्विन, पैट कमिंस, इविन लुईस, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट, स्टीव स्मिथ, रॉबिन उथप्पा।

10. अहमदाबाद

अहमदाबाद ने हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को टीम में शामिल किया है। मेगा ऑक्शन से पहले टीम के पास कप्तान, फिनिशर, स्पिनर और एक ओपनर पहले से हैं। मेगा ऑक्शन में यह टीम तीन तेज गेंदबाज, एक स्पिन ऑलराउंडर, एक ओपनिंग बल्लेबाज और एक विकेटकीपर बल्लेबाज खरीदना चाहेगी।

पर्स से रकम कटी: 38 करोड़
मेगा ऑक्शन में पर्स में कितनी रकम होगी: 52 करोड़
प्लेयर 1  हार्दिक पांड्या     15 करोड़ रुपये
प्लेयर 2 राशिद खान     15 करोड़ रुपये
प्लेयर 3  शुभमन गिल     8 करोड़ रुपये

नीलामी में किन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें: शिखर धवन, डेविड वार्नर, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close