स्वास्थ्य

फ्लैट टमी के लिए सब्जियों का जूस पीती हैं Hina Khan

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' से लोकप्रियता हासिल करने वाली अभिनेत्री हिना खान (Hina Khan) टेलीविजन इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक हैं। वे न सिर्फ एक्टिंग के जरिए लोगों को अपना दीवाना बनाती हैं बल्कि अपने ग्लैमरस अंदाज और फिटनेस को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरती हैं। जी हां, हिना खान फिटनेस के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी, मलाइका अरोड़ा, दिशा पाटनी जैसे तमाम एक्ट्रेसेस को टक्कर देती हैं।

एक्ट्रेस के लिए फिटनेस (Fitness) बहुत जरूरी है। टीवी का चर्चित चेहरा बनने के लिए हिना खान ने एक्टिंग के अलावा अपने लुक्स और बॉडी पर काफी मेहनत की है। इस आर्टिकल में हम आपको हिना खान की डाइट और वर्कआउट के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि लाखों लोगों के लिए फिटनेस इंस्पिरेशन बन चुकी हैं।

​नींबू पानी से दिन की शुरुआत करती हैं हिना

हिना अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी और नींबू (Lemon juice) के साथ करती हैं जो कि उनके लिए दिन भर का एक डिटॉक्स ड्रिंक है। इसका सेवन वे चाय की चुस्की तरह करती हैं। इसके अलावा हिना खान दिन में 2 बार नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन करती हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि नारियल पानी हमारी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन सी, बी कंप्लेक्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है। साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो लंबे वक्त तक आपके पेट को भरा हुआ मेहसूस कराता है और ऐसे में आप अनाप-शनाप चीजों के सेवन से बच जाते हैं।

​वीक में 6 दिन हाई इंटेंसी वर्कआउट करती हैं हिना

हिना अपने वर्कआउट और डाइट पर खास ध्यान देती हैं। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि वे बिजी शेड्यूल के बावजूद भी अपना वर्कआउट (Workout) कभी स्किप नहीं करती हैं और हेल्दी डाइट को ही फॉलो करती हैं। वह वीक में कम से कम 6 दिन दिन वर्कआउट करती हैं। हिना हर रोज 1 घंटा जिम सेशन करती हैं जिसमें खुद को मेंटेन रखने के लिए हिना हमेशा हाई इंटेसिंटी वाला वर्कआउट (high-intensity workout regime) फॉलो करती हैं।

​इन एक्सरसाइज से शेप में रहती है हिना खान की बॉडी

वर्कआउट में हिना खान वेट लिफ्टिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग के साथ-साथ कुछ किकबॉक्सिंग और टीआरएक्स प्रैक्टिस करती हैं। इन वर्कआउटस के जरिए हिना खान अपने पेट, पीठ, कंधों और बाइसेप्स (biceps) पर ध्यान देती हैं। उनके परफेक्ट फिगर के पीछे हाई इंटेंसिटी वाला वर्कआउट है जिसे वे हर रोज करती हैं चाहे कितना भी बिजी शेड्यूल क्यों न हो।

​डाइट में फ्रूट्स और वेजिटेबिल्स जूस लेती हैं हिना

बात अगर हिना खान की डाइट को लेकर करें तो वे लो कार्ब और प्रोटीन रिच डाइट लेती हैं। जैसा कि एक्सपर्ट भी हमेशा सलाह देते हैं कि प्रोटीन से भरपूर फू़ड और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित लेने से हमारा मेटाबॉलिज्म स्पीड में काम करता है जो कि कि हमारी बॉडी को एक बेहतरीन शेप देता है।

हिना की डाइट में वेजिटेबिल्स जूस (vegetable juice) और फ्रूट्स भी शामिल है। सब्जियों के जूस और फलों के सेवन से हिना खुद को दिनभर के लिए हाइड्रेट रखती हैं या कहें उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। एक बात और कि हिना खान अपने आहार में दही को कभी भी स्किप नहीं करती हैं।

Related Articles

Back to top button
Close