स्वास्थ्य

मेहंदी लगाने के बाद रूखे नहीं होंगे बाल , जानिए टिप्स

भारत में महिलाएं अपने बालों को काला करने व उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए मेहंदी का उपयोग करती हैं। इसमें वे कई तरह की चीजें भी मिलाती हैं। हालांकि, हिना लगाने के बाद ज्यादातर महिलाएं बालों के रूखा हो जाने की समस्या का सामना करती हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए बहुत ही आसान से तरीके काम में लाए जा सकते हैं। इनमें से एक खुद ब्यूटी गुरु वसुधा राय ने शेयर किया है।

ब्यूटी गुरु ने शेयर किया एक्सपीरियंस

वसुधा राय ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया कि वह भी बालों में मेहंदी लगाना पसंद करती हैं, लेकिन इससे उनके हेयर स्ट्रैंड्स ड्राइ हो जाते हैं। इस वजह से बालों का नरिशमेंट और भी अहम हो जाता है। वसुधा ने शेयर किया कि वह बालों से हिना धोने के बाद डीप कंडिशनर का इस्तेमाल करती हैं। इसके साथ ही वह रातभर के लिए डीप कंडिशनिंग हेयर मास्क भी यूज करती हैं। वसुधा तेल भी भरपूर लगाती हैं, जो उनके बालों को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।
                                   
अन्य तरीके

वसुधा राय के बताए तरीकों के अलावा भी कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाया जा सकता है। इन्हें आप आगे की स्लाइड्स में पढ़ सकती हैं।

आंवला तेल और अंडा

मेहंदी में आंवला पाउडर मिलाएं जो बालों को बेहतर रंग देगा। अगर आपके ड्राइ हेयर हैं, तो इसमें एक अंडा या फिर दही मिलाया जा सकता है। ये दोनों ही चीजें बालों को स्मूद बनाने के साथ ही शाइन बढ़ाने में मदद करेंगी। इसके अलावा मेहंदी में ही बादाम या फिर आंवले का तेल मिला सकती हैं, इससे बाल रूखे होने से बचेंगे।

केले का पैक

केला बालों की फ्रिजिनेस कम कर उनकी चमक बढ़ाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल, पोटैशियम, विटमिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स बाल के टेक्सचर को सुधारते हैं और उन्हें सॉफ्ट बनाते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरे में पका हुआ केला मेश कर लें और इसमें एक चम्मच घर में मौजूद कोई भी हेयर ऑइल मिस्क कर लें। पैक को 20 मिनट रखें और फिर वॉश कर लें।

दही का पैक

दही हेयर ग्रोथ प्रमोट करने के साथ ही रूखे और बेजान बालों की परेशानी दूर करता है। इसके साथ ही ये उन्हें हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। स्मूद और सिल्की हेयर पाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें दो चम्मच नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑइल मिलाएं। इसमें तीन-चार बूंद नींबू की भी डाल सकती हैं। 20 मिनट रखने के बाद बालों को जेंटल शैंपू से वॉश कर लें।

Related Articles

Back to top button
Close