गुजरात सर्वे: AAP हुई मजबूत पर BJP को फायदा – KakkaJee Dotcom
राजनीति

गुजरात सर्वे: AAP हुई मजबूत पर BJP को फायदा

 अहमदाबाद
 
गुजरात में विधानसभा चुनाव में महज 2 महीने का वक्त बचा है। चुनाव आयोग तैयारियों का जायजा ले चुका है और जल्द ही चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनावी रणभेरी बजने से पहले ही राज्य में प्रचार अभियान जोर पकड़ चुका है। भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला देखते रहे इस राज्य में पहली बार सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है। इस त्रिकोणीय मुकाबले को लेकर एबीपी न्यूज और सीवोटर के ताजा सर्वे ने दिलचस्प आंकड़े बताए हैं।

सर्वे की मानें तो 182 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा एक बार फिर सत्ता पर काबिज हो सकती है। पीएम मोदी के गृहराज्य में पिछले 27 सालों से भाजपा शासन में है और इस बार पार्टी को जबर्दस्त सफलता मिलती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक भाजपा 135 से 143 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। पिछली बार 99 सीटें जीतने वाली कांग्रेस 36-44 सीटों पर सिमट सकती है। वहीं अरविंद केजरीवाल की कड़ी मेहनत के बावजूद 'आप' को 0-2 सीटें मिलने का ही अनुमान लगाया गया है। 0-3 सीटों पर अन्य को सफलता मिल सकती है।

आप की एंट्री से बीजेपी को फायदा?
वोट शेयर पर नजर डालें तो बीजेपी को 2017 विधानसभा चुनाव के मुकाबले कुछ नुकसान होता दिख रहा है। वहीं, आम आदमी पार्टी कांग्रेस के बड़े वोट शेयर को झटक सकती है। बीजेपी को इस बार 46.8 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि 2019 में पार्टी को 49.1 फीसदी वोट शेयर मिले थे। कांग्रेस को इस बार 32.3 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है, जबकि 5 साल पहले पार्टी को 41.4 फीसदी वोट मिले थे। केजरीवाल की पार्टी को 17.4 फीसदी वोट मिल सकते हैं। 'आप' की मजबूती से कांग्रेस को 9.1 फीसदी वोट शेयर का नुकसान होता दिख रहा है। वहीं, बीजपी का वोट शेयर 2.3 फीसदी ही कम होने का अनुमान है। इस लिहाज से देखा जाए तो केजरीवाल की पार्टी कांग्रेस के लिए ज्यादा बड़ी टेंशन बन सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close