स्वास्थ्य

गोटू कोला नेचुरल दवा, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

गोटू कोला एक औषधीय पौधा है। इसे मण्डूकपर्णी भी कहा जाता है। पुराने समय से इसका इस्तेमाल स्वस्थ और दीर्घायु रहने के लिए किया जा रहा है। चिकित्सकों का दावा है कि यह औषधीय पौधा ब्रेन के कार्यों को बढ़ाने, त्वचा विकारों का इलाज करने, लीवर, गुर्दे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, स्वस्थ वजन को बनाए रखने में सक्षम होता है।

गोटू कोला एक जड़ी-बूटी है। इसलिए इसका इस्तेमाल सप्लीमेंट या अर्क के जूस के रूप में करना सेहतमंद होता है। इसके अलावा कम मात्रा में इसका उपयोग सलाद के रूप में भी किया जा सकता है। गोटू कोला में वैसे तो किसी तरह कर का विषाक्त पदार्थ नहीं पाया जाता है, लेकिन फिर भी इसके सेवन से औषधीय विशेषज्ञ से एक बार सलाह जरूर कर लेनी चाहिए।

​वेट लॉस में फायदेमंद है गोटू कोला
एक रिपोर्ट के अनुसार, गोटू कोला मोटापा कम करने में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण बॉडी में जमा अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने का काम करता है।

​फाइबर से भरपूर है गोटू कोला
गोटू कोला विटामिन और खनिजों से भरपूर उत्कृष्ट स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन पोषण का सोर्स है। इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। क्योंकि यह महिलाओं के लिए 8% और पुरुषों के लिए 5% दैनिक आवश्यक फाइबर की मात्रा की पूर्ति करता है। फाइबर पाचन और स्वस्थ आंतों के लिए जरूरी होता है। ऐसे में गोटू कोला का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

​लीवर के लिए फायदेमंद है गोटू कोला
गोटू कोला लीवर को हेल्दी रखने का काम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम को बढ़ाकर और इंफ्लेमेशन को कम करके लिवर को डैमेज होने से बचाता है। इसके साथ ही पेट के अल्सर में भी गोटू कोला का सेवन फायदेमंद होता है।

​स्ट्रेस को खत्म करता है गोटू कोला
मोहाली स्थित शाल्बी अस्पताल में पोषण विशेषज्ञ डॉ. हरबीर कौर बताते हैं कि गोटू कोला की उच्च पोषण और खनिज सामग्री मस्तिष्क की ऑक्सीजन आपूर्ति को बढ़ाती है, जिससे यह तनाव, चिंता और अवसाद के लिए एक प्रभावी उपचार बन जाता है। अपने मध्यम शामक गुणों के कारण, गोटू कोला उन लोगों की मदद कर सकता है जिन्हें अनिद्रा और नींद की समस्या है।

​दिमाग को रखता है हेल्दी
मस्तिष्क की कोशिकाओं को क्षति से बचाकर, गोटू कोला स्मृति और सीखने सहित संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है। यह बुजुर्गों में अल्जाइमर और डिमेंशिया के अन्य रूपों की गंभीरता को कम करने में भी मदद करता है।

​ब्लड प्रेशर को कम करता है गोटू कोला
एक शोध के अनुसार, गोटू कोला एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है। फ्लावोनोइड की वजह से इसमें फेनोलिक का उच्च स्तर होता है। ये फ्लावोनोइड उच्च रक्त को नियंत्रित करने का काम करते हैं। खासकर, कुएरसेटिन फ्लावोनोइड में एंटी हाइपरटेंसिव यानी उच्च रक्तचाप कम करने वाला प्रभाव होता है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: