साइंस - टेक्नोलॉजी

Google Assistant हर कमांड पर रिप्लाइ नहीं देगा

 

ऐसा कई बार होता है, जब यूजर्स गूगल असिस्टेंट को स्मार्टहोम वॉइस कमांड देते हैं और बदले में असिस्टेंट उन्हें जवाब देता है, 'OK लाइट या डिवाइस को ऑन किया जा रहा है।' कई बार यूजर्स के लिए यह जवाब परेशान करने वाला होता है क्योंकि वे केवल डिवाइस को ऑन या ऑफ करना चाहते हैं और हर बार नहीं सुनना चाहते कि उसे ऑन किया जा रहा है। यह फीचर कई बार परेशान करने वाला हो सकता है और गूगल बहुत जल्द ऐसे रिप्लाइ ऑफ करने का विकल्प दे सकता है। इस तरह यूजर्स स्मार्ट डिवाइस के ऐसे रिप्लाइ ऑफ कर सकेंगे।

फर्म ने पहले ही नए गूगल असिस्टेंट को डिवेलप करने पर काम शुरू कर दिया है और कंपनी के लेटेस्ट फ्लैगशिप डिवाइसेज Pixel 4 और Pixel 4 XL स्मार्टफोन में अपडेटेड असिस्टेंट दिया गया है। पिक्सल डिवाइसेज में मिल रहा नया असिस्टेंटट जल्द ही बाकी डिवाइसेज और स्मार्ट होम डिवाइसेज के लिए भी रोलआउट किया जा सकता है। इस असिस्टेंट अपडेट के साथ ही यूजर्स को असिस्टेंट के रिप्लाइ शॉर्ट करने का ऑप्शन भी मिलेगा।

मिला नया Brief ऑप्शन
ऐंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, Pixel 2XL में मौजूद गूगल असिस्टेंट में जहां केवल दो ऑप्शन 'On' और 'Hands-free only' मिलते थे, नए Pixel 4 XL में यूजर्स को तीन ऑप्शन 'Full', 'Brief' और 'None (Hands-free)' ऑप्शन मिल रहे हैं। इनमें से Brief ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर यूजर्स को लंबे रिप्लाइ असिस्टेंट की ओर से नहीं मिलेंगे। गूगल जल्द ही नए अपडेट को बाकी डिवाइसेज के लिए भी ला सकता है और स्मार्टफोन यूजर्स को भी यह अपडेट मिलेगा।

असिस्टेंट पर हिंदी में खबरें
बता दें, यूजर्स अब गूगल असिस्टेंट पर हिंदी में खबरें देख सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को गूगल असिस्टेंट से 'ओके गूगल, हिंदी न्यूज' (Ok Google, Hindi News) कहना होगा। साथ ही, गूगल, फोन कॉल के जरिए असिस्टेंट उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। यह लेटेस्ट फीचर ऑफर करने के लिए गूगल ने वोडाफोन-आइडिया के साथ पार्टरनशिप की है। गूगल लखनऊ और कानपुर में फोन कॉल के जरिए असिस्टेंट को टेस्ट कर रहा है। असिस्टेंट से कनेक्ट के लिए यूजर्स 000-800-9191-000 पर कॉल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close