व्यापार

Fitbit को 14,846 करोड़ रुपए में खरीदेगी Google, इन कंपनियों को मिलेगी टक्कर

 
वाशिंगटन

 गूगल वियरेबल डिवाइस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए इस क्षेत्र की अग्रणी कंपनी फिटबिट को 2.1 अरब डॉलर (14,846 करोड़ रुपए )में खरीदने वाली है। दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि गूगल अपने कोर बिजनेस से बाहर विस्तार करने की दिशा में लगातार काम कर रही है वहीं फिटबिट को अपने प्रतिद्वंदी एपल से लगातार कड़ी चुनौती मिल रही है।

तिमाही के लिए किए गए सर्वे में सामने आया कि स्मार्ट वियरेबल्स के मार्केट में फिटबिट चौथे स्थान पर है। पहले स्थान पर चीन की शाओमी कंपनी है, दूसरे पर एपल और तीसरे पर चीनी कंपनी हुआवे है। फिटबिट ने 2017 में स्मार्टवॉच पेश की थी, लेकिन वह एपल की स्मार्टवॉच से पीछे रह गई।

फिटबिट ने जानकारी दी की अल्फाबेट इंक की तरफ से इस डील के लिए 7.35 डॉलर प्रति शेयर का भुगतान कैश में किया जाएगा। यह दर गुरुवार को बंद हुए शेयर बाजार में फिटबिट के प्रति शेयर भाव से 19 फीसदी प्रीमियम दर पर है। फिटबिट के शेयरों में 40 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई है।  इस रिपोर्ट में कहा गया था कि गूगल ने फिटबिट को इस डील के ऑफर पेश किया था। 

इस डील के साथ गूगल उन चुनिंदा कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा जो फिटनेस ट्रैकर मार्केट में अच्छा कारोबार कर रही हैं। इनमें एपल और सैमसंग जैसी दिग्गज कंपनियां पहले से ही शामिल हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close