दुनिया

रुस के पर्म यूनिवर्सिटी में गोलीबारी, आठ की मौत, जान बचाने बिल्डिंग से कूदे छात्र

मोस्को
 रूस के पर्म शहर की यूनिवर्सिटी में सोमवार सुबह एक छात्र ने अधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। अचानक हुई इस गोलीबारी में कम से कम आठ लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों के मुताबिक हमले में छह लोग घायल भी हुए हैं। हमलावर से बचने के लिए वहां मौजूद छात्रों और कर्मचारियों ने खुद को कमरों में बंद कर लिया था और उसे अंदर आने से रोकने के लिए कुर्सियों से बैरिकेड्स बना दिए।

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता नतालिया पेचिश्चेवा ने कहा कि मास्को से करीब 1,300 किलोमीटर (800 मील) पूर्व में पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में गोलीबारी हुई। पहले कहा जा रहा था कि पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है और वह घायल है। हमलावर जिंदा है और अस्‍पताल में इलाज चल रहा है। वहीं स्थानीय मीडिया की तरफ से चलाए जा रहे वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि छात्र जान बचाने के लिए इमारत की पहली मंजिल की खिड़कियों से कूद रहे हैं।

स्थानीय मीडिया ने बंदूकधारी की पहचान एक 18 वर्षीय छात्र के रूप में की, जिसने पहले एक राइफल और गोला-बारूद के साथ सोशल मीडिया पर खुद की तस्वीर पोस्ट की थी।तस्वीर के साथ हमलावर ने लिखा, 'मैंने इस बारे में लंबे समय से सोच रहा हूं, कई साल हो गए हैं और मुझे एहसास हुआ कि मैंने जो सपना देखा था, उसे पूरा करने का समय आ गया है।'

रूस के गृह मंत्रालय ने बताया घटना के बाद जांच समिति ने मामले की जांच शुरू कर दी है।यह हमला 2018 के बाद से रूस की सबसे घातक गोलीबारी की घटनाओं में से एक है। इससे पहले क्रीमिया के एक कालेज में एक छात्र ने 20 लोगों की हत्या कर दी थी। बता दें कि रूस में नागरिकों को बन्दूक रखने पर सख्त प्रतिबंध है, लेकिन शिकार, आत्मरक्षा या खेल प्रतियोगिता के लिए इसे खरीदा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close