व्यापार

सरकार अब 2024 तक भारत में 6G लाने की तैयारी में

   नई दिल्ली

 

भारत सरकार की टेलीकॉम कंपनी BSNL ने हाल ही में 4G की टेस्टिंग की है. भारत में 5G फिलहाल नहीं है और कब लॉन्च किया जाएगा ये भी क्लियर नहीं है. लेकिन सरकार अब 6G लाने की तैयारी में है.

मिनिस्टर ऑफ कम्यूनिकेशन अश्विनी वैश्नव ने कहा है कि भारत 6G टेक्नोलॉजी डेवेलप करने का काम कर रही है. मंत्री ने कहा है कि 2023 के आखिर या 2024 की शुरुआत में भारत में 6G लॉन्च करने की तैयारी है.

इंडियन एक्सप्रेस के एक वेबीनार के दौरान मंत्री ने कहा है कि 6G पर काम करने वाले साइंटिस्ट्स और इंजीनियर्स को इसकी इजाजत दे दी गई है. उन्होंने कहा है कि 6G का डेवेलपमेंट शुरू हो चुका है. सराकर इस डायरेक्शन में काम कर रही है.

भारत में 5G कब तक आएगा?

मिनिस्टर ऑफ कम्यूनिकेशन अश्विनी वैश्नव ने भले ही 2023-24 तक 6G लाने की बात कही है. लेकिन फिलहाल लोग ये जानना चाहते हैं कि भारत में 5G कब आएगा.

स्मार्टफोन मेकर्स काफी पहले से ही 5G स्मार्टफोन्स भारत में बेच रहे हैं. लेकिन फिलहाल यूजर्स के लिए 5G का कहीं नामोनिशान नहीं है.

दरअसल अगले साल अप्रैल मई में 5G स्पेक्ट्रम का ऑक्शन हो सकता है. फाइनल डेट नहीं पता है, क्योंकि इससे पहले TRAI को फरवरी 2022 तक रिपोर्ट सौंपना है.

रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों ने भी 5G स्पेक्ट्रम के ऑक्शन में थोड़ी देर करने के लिए कहा है. बताया जा रहा है कि कंपनियों ने मई 2022 से पहले 5g स्पेक्ट्रम न करने की दरखास्त की है.

हालांकि टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैश्नव का मानना है कि भारत में फरवरी 2022 तक 5g उपलब्ध हो जाएगा. इसके लिए 5G हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तैयार किए जा रहे हैं जो ज्यादातर मेड इन इंडिया होंगे.

दूसरे देशों में कब आएगा 6G?

चीन, साउथ कोरिया और जापान में 6G के लिए कुछ साल पहले से ही रिसर्च चल रहा है. इन देशों को उम्मीद है कि 2028-30 तक 6G रोल आउट कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर भारत में 2024 में ही 6G आ जाता है तो जाहिर है ये बड़ी बात होगी. लेकिन दूसरी तरफ एक तथ्य ये भी है कि देश में अभी भी 100% 4G कवरेज नहीं है.

5G कब आएगा ये भी क्लियर नहीं है. ऐसे में ये उम्मीद करना की भारत में 2024 तक 6G लॉन्च कर दिया जाएगा ये थोड़ी जल्दबाजी हो सकती है. बहरहाल, मंत्री ने कहा है तो मुमकिन है सरकार के पास इसे लेकर कोई सॉलिड प्लान भी होगा.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close