स्वास्थ्य

टैनिंग हटाने के इजी स्टेप्स

आर्म्स में टैनिंग होना एक आम समस्या है, जो लगभग हर किसी को होती है। ऐसा हार्श सनलाइट और उसकी हानिकारक यूवी रेज के एक्सपोजर के कारण होता है, जिसके कारण स्किन पैची हो जाती है। टैनिंग के कारण हाथों या आर्म्स का डार्क हो जाते हैं, ऐसा इसलिए क्‍योंकि हमारे स्किन सेल्स में मेलानिन का प्रोडक्शन ज्यादा हो जाता है।

आर्म्स से टैनिंग को कम करने के लिए आप आसान टिप्स को फ़ॉलो कर सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

सनस्‍क्रीन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

आप इसके लिए एक अच्छे से एसपीएफ 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे पूरे हाथ में लगा लें और फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप जब भी कहीं बाहर से हार्श सनलाइट से आ रही हैं, तो अपने आर्म्स पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। आप चाहे तो अपने आर्म्स के स्किन को हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें ताकि आपके डेड सेल्स निकल जाए।

बेसन का इस्‍तेमाल

आप आर्म्स पर होने वाले टैनिंग को कम करने के लिए दही और बेसन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 2 बड़े चम्‍मच बेसन लें फिर इसमें 2 बड़े चम्‍मच दही मिला लें। फिर इसे मिक्स करके आप एक स्मूद पेस्ट बना लें और इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल डालें। फिर इस पेस्ट को आप अपने आर्म्स में लगाएं और फिर कुछ देर छोड़कर स्क्रब कर लें।

आलू का इस्‍तेमाल

आलू और नींबू दो ऐसे इंग्रेडिएंट हैं, जो सबसे बेस्ट ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। इसकी मदद से आप अपने आर्म्स की टैनिंग को कम कर सकती हैं। इसके लिए आप आलू को कद्दूकस करके और नींबू को अच्छे से निचोड़ कर मिक्स कर लें। फिर इसमें गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद, एक कॉटन पैड की मदद से आप इस मिक्सचर को आर्म्स की टैनिंग पर लगाएं। कुछ देर सुखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर इसे अच्छे से धो लें।

आलू में नेचुरल स्किन सूथिंग प्रॉपर्टीज होती है। साथ ही साथ यह एक अच्छा और नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसके लिए आप कच्चे आलू को लेकर सीधे आर्म्स पर टैनिंग वाले हिस्से पर रगड़ें। इसे आप आर्म्स पर 10-15 मिनट के लिए रगड़ें।

नींबू का इस्‍तेमाल

नींबू का रस और शहद अपने आर्म्स से टैनिंग कम करने का एक आसान तरीका है। इनमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। इसके लिए आप शहद में कुछ बूंदे नींबू डालकर मिक्स कर लें। फिर इसे अपने आर्म्स पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तब इसे अच्छे से धो लें।

टमाटर का इस्‍तेमाल

दही और टमाटर में अनेक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन ब्राइटनिंग में मदद करते हैं। इसके साथ दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसके लिए आप टमाटर के ऊपर वाली स्किन निकालकर उसमें दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को अपने आर्म्स पर लगाएं। कुछ देर बाद जब यह सुख जाए तो अच्छे से अपने आर्म्स को धो लें।

पपीतेे का इस्‍तेमाल 

पपीता में नेचुरल एंजाइम्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसके कारण उनमें ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज की भी मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके साथ शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी मात्रा अधिक होती है, जो स्किन से फ्री रेडिकल्स को कम करने और निकालने में मदद करता है। 

इसके लिए आप कुछ पपीता लें इसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लें फिर इसे अच्छे से मिला लें और एक पेस्ट बना लें। फिर इसके बाद पेस्ट को अपने आर्म्स के टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब आप इसे अच्छे से धो लें।

आप भी एक्‍सपर्ट के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर हाथों की टैनिंग को कम कर सकती हैं। हालांकि, यह टिप्‍स नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। ब्यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Related Articles

Back to top button
Close