स्वास्थ्य

नहाते वक्त ये गलतियां भूल कर भी न करे

    मुंहासों की समस्या सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के कई हिस्सों पर भी देखने को मिलती है। कंधे, बैक या फिर पीठ पर छोटे-छोटे दाने अक्सर हो जाते हैं। शुरुआत में यह नजर नहीं आते, लेकिन धीरे-धीरे इनमें खुजली और फिर अन्य इरिटेशन शुरू हो जाती हैं। यही नहीं कई बार यह आपके शरीर की खूबसूरती को भी नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि, कभी आपने यह सोचा है कि यह समस्या आखिर क्यों होती है। इसके पीछे कई वजहें होती हैं, जिसमें स्किन केयर और डाइट या फिर डेली रूटीन में होने वाली कुछ ऐसी गलतियां शामिल हैं, जो त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं।
    गलतियों की बात करें तो नहाते वक्त हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिसकी वजह से शरीर पर मुंहासे होने की समस्या शुरू हो जाती है। इन गलतियों को ध्यान में रखें तो आप इस परेशानी से बच सकती हैं। बता दें कि कई मुंहासे ऐसी जगह पर हो जाते हैं, जहां हाथ आसानी से पहुंच नहीं पाता है, जिसकी वजह से उपचार करना मुश्किल हो जाता है। शोल्डर और पीठ पर होने वाले मुंहासों के साथ अक्सर ऐसा होता है। ऐसे में आप शरीर पर होने वाले मुंहासे से बचना चाहती हैं तो नहाते वक्त इन गलतियों को करने से बचें।

​गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल

कुछ घरेलू चीजें डायरेक्ट स्किन पर लगाने से बचना चाहिए। नींबू, सिरका आदि जैसी चीजें, लगाने के बाद तुरंत नहाने चले जाते हैं। इससे स्किन में इरिटेशन ही नहीं बल्कि मुंहासे भी होने लगते हैं। इसके अलावा हम नहाते वक्त कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो मुंहासों को कारण बनते हैं। अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर एक्सफोलिएट करें।

​अधिक गर्म पानी से नहाना

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना लोगों को काफी पसंद है, जबकि यह स्किन के लिए सही नहीं होता। त्वचा को ड्राई बनाने के अलावा यह मुंहासों का कारण भी होता है। अगर आपको पहले से ही मुंहासों की समस्या हो रही है तो बेहतर है कि नहाने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल ना करें। अगर ठंड ज्यादा है तो नहाने के लिए हल्का या फिर गुनगुना पानी ही इस्तेमाल करें।

​वर्कआउट के तुरंत बाद नहाना

वर्कआउट के तुरंत बाद नहाने की गलती ना करें। कोशिश करें कि पसीना पूरी तरह से सूख जाए, उसके बाद नहाने जाएं। पसीने में नहाने से ना सिर्फ पिंपल्स बल्कि अन्य स्किन प्रॉब्लम होने का डर रहता है। अगर आपको जल्दबाजी है तो आप टॉवेल की मदद से पसीना सुखा सकती हैं। वर्कआउट से पहले टॉवेल लें और उससे फेस और बॉडी को क्लीन कर लें।

हार्श साबुन और शैंपू का इस्तेमाल

कुछ लोग अपनी स्किन को लेकर सीरियस नहीं होते। साबुन की जगह शैंपू या फिर अन्य प्रोडक्ट के इस्तेमाल से नहाना शुरू कर देते हैं। यह गलत तरीका है, इससे ना सिर्फ मुंहासे बल्कि रैशेज और खुजली आदि परेशानियां शुरू हो सकती हैं। इसके अलावा नहाते वक्त बॉडी को अधिक स्क्रब भी नहीं करना चाहिए। यह स्किन को डैमेज कर उन्हें ड्राई बनाते हैं।

​गंदी तौलिया का प्रयोग

शरीर पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल सभी करते हैं। हालांकि, कई लोग एक ही तौलिये का इस्तेमाल बार-बार करते हैं। यह आपकी स्किन को प्रभावित करता है। यही नहीं गंदी तौलिया का प्रयोग स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा एक्ने की भी समस्या शुरू हो सकती है। ऐसे में शरीर को पोंछने के लिए गीले की जगह ड्राई तौलिया इस्तेमाल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close