लोकेशन जानने के चक्कर में करना बैठे खुद का नुकसान – KakkaJee Dotcom
साइंस - टेक्नोलॉजी

लोकेशन जानने के चक्कर में करना बैठे खुद का नुकसान

नई दिल्ली

बहुत से लोग दूसरों की लोकेशन जानना चहाते हैं. मसलन उनके दोस्त या घरवाले कहां धूम रहे हैं, इसकी जानकारी चाहते हैं. इसके लिए कुछ लोग तरह-तरह के ऐप्स और वेबसाइट्स खंगालते हैं. इस तलाश में कई बार लोगों को लेने के देने भी पड़ जाते हैं. सवाल ये है कि क्या आप किसी की लाइव लोकेशन जान सकते हैं?

हां आप किसी की भी लाइव लोकेशन जान सकते हैं, लेकिन इसके लिए गूगल पर सर्च करने की जरूरत नहीं है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो गूगल पर किसी की लाइव लोकेशन जानना के तरीके सर्च कर रहे हैं, तो ये आपको महंगा पड़ सकता है.

दरअसल, आधिकारिक तौर पर गूगल या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता है, जिसकी मदद से आप दूसरे यूजर की मर्जी के बिना उसकी लाइव लोकेशन जान सकते हैं.

गूगल पर नंबर के जरिए लाइव लोकेशन जानने की कोशिश करने पर आप हैकर्स के जाल में फंस सकते हैं. हैकर्स ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर इस तरह के कई जाल बिछाए होते हैं. जब आप किसी यूजर की लाइव लोकेशन जानने के लिए गूगल सर्च करेंगे, तो आपको कई ऐसी वेबसाइट मिलेंगी.

इन वेबसाइट्स की मदद से हैकर्स आपके फोन से डेटा चोरी कर सकते हैं. फिर किसी यूजर की लाइव लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं? इसके लिए आपको उसकी मंजूरी की जरूरत होगी. यूजर चाहें तो आपसे अपनी लाइव लोकेशन कई तरह से शेयर कर सकते हैं.

कैसे मिलेगी किसी की लाइव लोकेशन?
इसके लिए सबसे आसान तरीका WhatsApp है. यहां पर आपको जिसकी लाइव लोकेशन चाहिए उससे चैट में लाइव लोकेशन मांगना होगा. इसके अलावा यूजर चाहे तो अपनी लाइव लोकेशन गूगल मैप्स की मदद से भी शेयर कर सकता है.

लाइव लोकेशन शेयर करने के ये दोनों ही तरीके सेफ और भरोसेमंद हैं. ऐसे ही कुछ अन्य ऐप्स भी हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से लाइव लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आप किसी यूजर की मर्जी के बिना आधिकारिक तरीके से उसकी लाइव लोकेशन नहीं जान सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close