उत्तर प्रदेश

DJ पर शेर की दहाड़ निकाल रातभर भगाते रहे हाथी, बहुत दिनों बाद ली चैन की नींद

बभनी (सोनभद्र)                                                                                                                                                                                   
सोनभद्र वन रेंज क्षेत्र के डूमरहर, रम्पाकुरर और मगरमाड गांव में सोमवार को रातभर डीजे पर शेर की दहाड़ रह-रहकर गूंजती रही। इसका नतीजा रहा कि पास के जंगल में मौजूद हाथी गांव की ओर नहीं आए। गांव के लोगों ने बहुत दिनों बाद चैन की नींद ली। पिछले कुछ दिनों से रात में समीपवर्ती गांवों में हाथियों का झुंड हमला बोलता रहा है। रविवार की रात एक युवक को हाथियों ने कुचलकर मार डाला। उसी रात एक घर को जिसमें कई बच्चे मौजूद थे, हाथियों ने घंटों घेरे रखा।

रेणकूट वन रेंज के डीएफओ एमपी सिंह के निर्देश पर सोमवार देर शाम वनकर्मी डीजे लेकर डूमरहर, रम्पाकुरर और मगरमाड गांव पहुंच गए। उनके साथ बभनी के पुलिसकर्मी भी थे। गांव में डीजे लगाकर उस पर शेर की दहाड़ की सीडी बजाई गई। रह-रहकर गांव में शेर की दहाड़ गूंजती रही। इस दौरान वन विभाग के जरहा के रेंजर दिनेश कुमार कर्मचारियों के साथ हाथियों की टोह लेते रहे। रात दो बजे तक कोई आहट न मिलने के बाद तीनों गांवों में डीजे बजाना बंद कर दिया गया। 

उधर, ग्रामीणों का कहना है कि यदि डीजे बजाने को लेकर वन विभाग पहले ही चेत गया होता तो डूमरहर निवासी राजेन्द्र गोंड़ आज जिंदा होता। रविवार की रात एक बजे डूमरहर गांव पहुंचे हाथियों के झुंड ने 25 वर्षीय राजेन्द्र गोंड़ को कुचलकर मार डाला था। उस समय राजेन्द्र जंगल के पास स्थित अपने चचेरे भाई को हाथियों के प्रति सचेत करने जा रहा था।

 

Related Articles

Back to top button
Close