मध्य प्रदेश

CM कमलनाथ मना रहे हैं जन्मदिन, PM मोदी समेत इन अधिकारियों ने दी शुभकानाएं

भोपाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ आज यानी 18 नवंबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी है। पीएम ने उनके 73 वे जन्मदिवस के अवसर पर लंबी आयु और हेल्दी लाइफ की कामना की। मध्य प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री पद के रुप में कमलनाथ ने शपथ ली थी। मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने परिवार के साथ केदारनाथ में अपना बर्थडे मनाएंगे।

कानपुर में हुआ कमलनाथ का जन्म
कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को कानपुर में हुआ। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक नेता के रूप में उन्होंने शहरी विकास मंत्री के तौर पर कार्य किया है। इसके अलावा लोकसभा में लंबे समय तक सदस्य रहे हैं।

16 वीं लोकसभा में वह प्रो टीम स्पीकर भी रहे हैं। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से नौ बार चुने जा चुके हैं। साल 2018 में कमलनाथ मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट भी रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने नवंबर-दिसंबर 2018 के चुनाव में पार्टी को लीड किया।

कमलनाथ की निजी जिंदगी
कमलनाथ एक बिजनेस क्लास फैमली से संबंध रखते हैं। कोलकाता से उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की है। राजनीति में आने से पहले वह द इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (IMT) बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष रहे हैं। इसके अलावा वह मध्य प्रदेश चाइल्ड डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन भी रहे । कमलनाथ की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 27 जनवरी 1973 को अलका नाथ से शादी की। दोनों के दो बेटे भी हैं।

 

विवादों से भी रहा है कमलनाथ का नाता
आयकर विभाग ने अप्रैल 2019 में सीएम कमलनाथ के रिश्तेदारों और सहयोगियों की संपत्तियों का निरीक्षण किया। एजेंसी ने दावा किया कि उनके पास बेहिसाब नकदी में लगभग 281 करोड़ रुपये का पता लगा है, जिसमें दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के माध्यम से भुगतान किए गए 20 करोड़ भी शामिल हैं। इस मामले की जांच भी चल रही है।

Related Articles

Back to top button
Close