बिहार

BPSSC SI भर्ती परीक्षा 2019: बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा में डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र

 पटना 
BPSSC SI Prelims Exam 2020: दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के पद पर बहाली के लिए 22 दिसम्बर यानी रविवार को प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। इसमें 5.5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को सेंटर पर पहुंचना होगा। परीक्षा के तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने कचादार मुक्त परीक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी होगी। 

राज्यभर में 495 सेंटर बनाए गए 
प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 5 लाख 86 हजार अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है। अभ्यर्थियों की संख्या के मद्देनजर दो पालियों में लिखित परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली का समय 2.30 बजे से 4.30 बजे तक निर्धारित है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 36 जिलों में कुल 495 सेंटर बनाए गए हैं। 

200 अंकों की होगी परीक्षा
आयोग के मुताबिक प्रारंभिक लिखित परीक्षा 200 अंकों की है। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे। सवालों को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। वहीं गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग होगी। हर प्रश्न के गलत उत्तर पर .2 नम्बर कट जाएगा। 

पहचान पत्र लाना जरूरी
अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र के साथ अपना एक पहचान पत्र ले जाना है जिसका जिक्र उन्होंने अपने आवेदन पत्र में किया है। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकते हैं। सिर्फ बॉल पेन ले जाने की इजाजत होगी।

जैमर का होगा इस्तेमाल
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। सभी केन्द्रों पर जैमर लगे होंगे। इसके अलावा प्रत्येक अभ्यर्थी की परीक्षा के दौरान फोटोग्राफी होगी। वहीं अटेंडेंस शीट पर हिन्दी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर लिए जाएंगे। इसके अलावा इसपर अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए पहचान पत्र का नम्बर भी अंकित होगा।

दूसरे राज्यों के भी हजारों अभ्यर्थी
दारोगा बहाली की परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल होंगे। 80 हजार के करीब ऐसे आवेदन हैं जो दूसरे राज्यों के रहनेवाले हैं। इसमें ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश और झारखंड के अभ्यर्थियों की है। 

प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। एक-एक अभ्यर्थी की फोटोग्रॉफी होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले सेंटर पर पहुंच जाना है। 
– सुनीत कुमार, अध्यक्ष बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्रों पर

Related Articles

Back to top button
Close