देश

AQI 500 के पार, दिल्ली-NCR में हवा फिर हुई जहरीली

 
नई दिल्ली 

 दिल्ली-एनसीआर में हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. आनंद विहार में गुरुवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 489 रिकॉर्ड किया गया. पंजाबी बाग में एक्यूआई 428, मुंडका में एक्यूआई 373,  झिलमिल में एक्यूआई 447 दर्ज किया गया. नोएडा के सेक्टर 125 में एक्यूआई 327 और गाजियाबाद के वसुंधरा में एक्यूआई 452 रिकॉर्ड किया गया. इस कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. वजीरपुर में सबसे ज्यादा 526 रिकॉर्ड किया गया.

 
दिल्ली में ठंड बढ़ने से भी लोगों की परेशानी बढ़ गई है. यहां बुधवार को मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जब न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्यिसयस से नीचे पहुंच गया. वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी बुरी स्थिति में पहुंच गया है. स्काइमेट वेदर के अनुसार, बुधवार को दिल्ली की दोनों ऑब्जर्वेटरी- पालम और सफदरजंग ने सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया.

सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी ने जहां न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, वहीं पालम ऑब्जर्वेटरी ने रात का तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में दिन और रात का तापमान हिमालय से चलने वाली ठंडी हवाओं के कारण और गिरना तय है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close