मध्य प्रदेश

बीना नदी पर नवनिर्मित पुल का एक हिस्सा धंसा, आवागमन प्रभावित

बेगमगंज(रायसेन)
ब्रिज कारपोरेशन द्वारा ठेकेदार के माध्यम से तैयार कराए जा रहे करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत के इस पुल का अभी विभाग को सुपुर्द करने से पहले ही एक हिस्सा तीन फीट तक धसक गया है। 24 घंटे से क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण बीना नदी उफान पर है। आसपास के इलाकों के रास्ते बंद हो चुके हैं। करीब दो दर्जन गांव का सड़क संपर्क विदिशा से टूट गया है। इसी बीच बीना नदी के नवनिर्मित पुल का एक हिस्सा करीब तीन फीट नीचे धसक गया है। पुल के धसकने से आई दरारें भ्रष्टाचार की दास्तान बया कर रही है।

रायसेन और विदिशा जिले के करीब दो दर्जन ग्रामों के लोगों को बरसों के बाद खुशी थी कि बीना नदी के माला घाट पर बनने वाला यह पुल का निर्माण पूर्ण होने पर उनका आवागमन बारिश में भी अवरुद्ध नहीं हो पाएगा, लेकिन उनकी खुशी पहली ही बारिश में काफूर हो गई और पुल के एक हिस्से के धसकने से आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है। यहां दोपहिया वाहन तक किसी भी तरह से नहीं निकल पाएंगे। लोग जोखिम लेकर पैदल वहां से निकलने का प्रयास जरूर कर रहे हैं। पहली बारिश में ही पुल के धसकने से स्‍पष्‍ट है कि निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार किया गया है! करोड़ां रुपये की लागत का यह पुल पहली बारिश में धराशायी होता नजर आ रहा है।

पहले पुल की लागत करीब ढेड़ करोड़ रुपये थी, लेकिन बीना बांध के डूब क्षेत्र के सर्वे के उपरांत इस पुल की ऊंचाई को बढ़ाया गया। ताकि आवागमन में किसी तरह का व्यवधान पैदा ना हो। ऊंचाई बढ़ाने के बाद लागत ढाई करोड़ पहुंच गई। ब्रिज कारपोरेशन द्वारा बनवाए जा रहे इस पुल का ठेका आदित्य कंस्ट्रक्शन कंपनी गुजरात के लिए दिया गया था। जिसने पेटी कांटेक्ट पर बेगमगंज के एक नेता को ठेका दे दिया।

निर्माण पूरा होने के बाद ठेकेदार द्वारा अभी वर्षा से पूर्व ही अपना सामान यहां से उठाकर ले जाया गया है। पुल अभी विभाग को हस्तांतरित नहीं हो पाया और यह स्थिति निर्मित हो गई है। आमजन पुल निर्माण में किए गए भ्रष्टाचार की बातें चौक चौपालों पर करते नजर आ रहे हैं और जांच की मांग भी कर रहे हैं।

क्षेत्र के जागरुक लोगों ने स्थानीय अधिकारियों को पुल के धसकने की जानकारी दी है। लेकिन बीना नदी के उफान पर होने और दूर-दूर तक पानी के फैलाव के कारण स्थानीय अधिकारी अभी पुल का निरीक्षण करने मौके पर नहीं पहुंच पाए हैं।

इस संबंध में आदित्य कंस्ट्रक्शन के जिम्मेदार अधिकारी जिन्होंने अपना नाम नहीं बताया, उनका कहना है कि पुल के शुरुआत का हिस्सा धसका है, जिसका सुधार कराया जाएगा पुल में किसी तरह की कोई खराबी नहीं आई है। इस संबंध में एसडीएम अभिषेक चौरसिया का कहना है कि स्थल निरीक्षण करने के बाद ब्रिज कारपोरेशन को सूचित कर स्थिति से अवगत कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close