छत्तीसगढ़

8.73 करोड़ की ज्वेलरी एयरपोर्ट कार्गो के बाहर पकड़ाया

रायपुर
केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों द्वारा रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे के कार्गो काम्प्लेक्स के बाहर से 64.300 किलोग्राम आभूषणों की जब्ती की गई। यह आभूषण सोने चांदी और हीरे के बने हुए हैं। विभाग द्वारा आभूषणों का मूल्यांकन करवाने पर इनकी कीमत 8.73 करोड़ रुपए की आंकी गई। विभाग को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि मुंबई से रायपुर आने वाली इंडिगो की फ्लाइट क्रमांक 6 ई 801 से मैसर्स द्राक्षी लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड नाम की कुरियर कंपनी द्वारा स्वर्ण आभूषणों को गैरकानूनी तरीके से मुंबई से रायपुर लाया जा रहा है।

सूचना प्राप्त होने के बाद श्री अजय, अपर आयुक्त के निर्देश पर सुश्री शिवी सांगवान, सहायक आयुक्त (निवारक) के नेतृत्व में अधीक्षक, निरीक्षक एवं हवलदार को मिलाकर एक संयुक्त टीम बनाई गई, जिसने स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा के कार्गो काम्प्लेक्स के बाहर विमान आने के पूर्व से अपनी पैनी निगाह बनाए रखी। टीम ने संदिग्ध लोगों को हवाई अड्डे के कार्गो काम्प्लेक्स से अपना माल छुड़ाकर एयरपोर्ट के बाहर पहुँचते ही माल सहित अपने कब्जे में लिया और इन्हें जीएसटी कार्यालय लाया गया और वहां पर पंचों की उपस्थिति में पंचनामा कार्रवाई की गई जिसके उपरांत यह पता चला की इनके कब्जे में रायपुर एवं आसपास के 69 व्यापारियों का माल है। इनमें से सिर्फ 13 व्यापारियों के माल पर बिल मिला है अन्य 56 व्यापारियों के माल बगैर बिल के लाए गए हैं। विभाग ने यह सूचित किया है कि जिन 13 व्यापारियों का माल बिल सहित है उन्हें सिर्फ 100 प्रतिशत मूल्य के बॉन्ड और उसके 25 प्रतिशत की बैंक गारंटी जमा करवाने पर माल को अंतरिम तौर पर छोड़ा जाएगा।

जिन 56 व्यापारियों का माल बगैर बिल का है उन्हें उपरोक्त बांड और बैंक गारंटी के अलावा नियत कर एवं जुमार्ने की राशि जमा करवाने के उपरांत ही माल को अंतरिम तौर पर छोड़ा जाएगा वह भी तब जबकि वे संबंधित माल के मालिकाना हक संबंधि दस्तावेज विभाग के समक्ष प्रस्तुत कर देंगे। विभाग द्वारा यह जानकारी भी दी गई की इस मामले की पूरी जांच जल्द से जल्द पूरी करके आगे की कार्रवाई तय की जाएगी। विभाग ने व्यापारियों से कहा हैं कि भविष्य में माल मंगाने पर उसके साथ बिल की कॉपी भी अवश्य रखें और अधिकारियों द्वारा जांच के लिए मांगे जाने पर तत्काल प्रस्तुत करें।

Related Articles

Back to top button
Close