व्यापार

700 रुपए ज्यादा चुकाना होगा एच-1 बी वीजा के लिए आवेदन शुल्क

 
वाशिंगटन

 अमरीका में काम करने के लिए एच-1बी वीजा के आवेदन शुल्क के तौर पर अब 700 रुपए (10 डॉलर) ज्यादा चुकाने होंगे। एच-1बी वीजा के लिए अभी आवेदन पर करीब 32,000 रुपए लिए जाते हैं। अमरीका ने अपनी संशोधित चयन प्रक्रिया के तहत इस संबंध में घोषणा की। अमरीकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवाओं (यू.एस.सी.आई.एस.) ने कहा कि वापस नहीं होने वाला यह शुल्क एच-1बी चयन प्रक्रिया को आवेदन करने वालों और संघीय एजैंसी दोनों के लिए प्रभावी बनाने की खातिर नई इलैक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली में उपयोगी साबित होगा।

यू.एस.सी.आई.एस. के कार्यकारी निदेशक केन कुसिनेली ने कहा कि इस प्रयास के जरिए ज्यादा प्रभावी एच-1बी कैप चयन प्रक्रिया लागू करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली हमारे आव्रजन तंत्र को आधुनिक बनाने के साथ ही फर्जीवाड़े को रोकने, जांच प्रक्रियाओं में सुधार करने और कार्यक्रम की अखंडता को मजबूत करने की एजैंसी स्तरीय पहल का हिस्सा है।

एच-1बी कार्यक्रम अमरीकी कम्पनियों को विदेशी कामगारों को उन पेशों में अस्थायी नौकरी देने की अनुमति देता है जिसके लिए अति विशिष्ट ज्ञान और किसी खास क्षेत्र में स्नातक या उच्च डिग्री की जरूरत पड़ती है। यू.एस.सी.आई.एस. ने कहा कि इलैक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रणाली लागू होने के बाद जो आवेदक एच-1बी आवेदन दायर करेंगे उन्हें पहले यू.एस.सी.आई.एस. में इलैक्ट्रॉनिक विधि से पंजीकरण कराना होगा।

संघीय एजैंसी वित्त वर्ष 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को इस प्रणाली का सफल परीक्षण होने के बाद लागू करेगी। एजैंसी औपचारिक निर्णय होने के बाद इसके क्रियान्वयन और शुरूआती पंजीकरण अवधि की निर्धारित समय-सीमा की घोषणा करेगी और यू.एस.सी.आई.एस. पंजीकरण संबंधी प्रक्रिया को लागू करने से पहले लोगों को कई बार सूचित करेगी। 
 

Related Articles

Back to top button
Close