देश

42 जगहों पर IT के छापे, 3300 करोड़ के हवाला रैकेट का पर्दाफाश

हैदराबाद

आयकर विभाग ने नवंबर के पहले हफ्ते में 42 ठिकानों पर छापा मारा. आयकर विभाग ने फर्जी बिल जारी करने और हवाला लेनदेन को अंजाम देने वाले लोगों के समूह के ठिकानों पर छापेमारी की. ये तलाशी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, इरोड, पुणे, आगरा और गोवा में हुई. छापों से आईटी डिपार्टमेंट ने 3300 करोड़ रुपये के हवाला रैकिट का पर्दाफाश किया.

सीबीडीटी ने बयान जारी कर कहा कि टैक्स चोरी के इस बड़े खेल को उजागर करने के लिए दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, इरोड, पुणे, आगरा और गोवा में 42 परिसरों पर इस महीने के पहले सप्ताह में छापेमारी की गई. इसमें बुनियादी संरचना के शीर्ष कॉरपोरेट घरानों की ओर से फर्जी अनुबंधों और बिलों के जरिए टैक्स चोरी के बड़े रैकेट का पता चला है. हालांकि सीबीडीटी ने उन निकायों के नाम नहीं बताए जिनके परिसरों पर छापेमारी की गई.

आयकर विभाग ने दावा किया कि सार्वजनिक बुनियादी संरचनाओं पर खर्च की जाने वाली राशि का एंट्री ऑपरेटरों, लॉबी करने वालों और हवाला डीलरों के जरिये हेर-फेर किया गया. इस बयान में कहा गया कि पैसों का हेर-फेर करने में शामिल कंपनियां मुख्य तौर पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और मुंबई में स्थित हैं.

सीबीडीटी ने कहा कि जिन परियोजनाओं की राशि का हेर-फेर किया गया वे प्रमुख बुनियादी संरचना और आर्थिक तौर पिछड़ी श्रेणी से जुड़ी परियोजनाएं हैं. छापेमारी में आंध्र प्रदेश के एक नामी गिरामी शख्स को 150 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करने के भी सबूत मिले हैं.

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close