छत्तीसगढ़

20 मई को टकराएगा तूफान ‘अम्फान’, छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश

रायपुर
छत्तीसगढ़ में भी प्रबल चक्रवाती तूफान 'अम्फान' अपने साथ तबाही ला सकता है. हालांकि छत्तीसगढ़ के लिए फिलहाल राहत की बात इसलिए है क्योंकि इसका असर ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के मुकाबले छत्तीसगढ़ में कम होगा, ऐसा मौसम विभाग अनुमान लगा रहा है. तूफान की दिशा नहीं बदली तो राहत मिल सकती है.

तूफान 'अम्फान' ईस्ट सेंट्रल म्यांमार से  20 किलो मीटर की गति से आगे उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इसका असर दक्षिण छत्तीसगढ़ में पड़ सकता है. दक्षिण छत्तीसगढ़ के इलाकों में इसका असर हो सकता है. वहीं आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश की भी संभावना है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है. वहीं कुछ इलाकों में ओले गिर सकते है. लोगों को तेज गर्मी से राहत मिल सकती है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि चक्रवात तूफान 'अम्फान' मध्य बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग में स्थित है या धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है. अगले 12 घंटे में यह अति प्रबल चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की संभावना है. इसके बाद यह उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने के बाद इसका ट्रैक बदलने की संभावना है. उसके बाद उत्तर पूर्व दिशा में गमन करते हुए बांग्लादेश और  पश्चिम बंगाल के बीच दीघा और  हटिया के पास 20 मई को दोपहर या शाम को टकराने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक की मानें तो टकराते समय यह अति प्रबल चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा.  इसके प्रभाव से आज 18 मई को दक्षिण छत्तीसगढ़ में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने या छींटे पड़ने की संभावना है. गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. दक्षिण छत्तीसगढ़ से धीरे-धीरे मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर ये बढ़ सकता है. तापमान में गिराट देखी जा सकती है. बारिश और बदली की वजह से प्रदेश के सभी जिलों के तापमान में कमी आएगी. फिलहाल जगलपुर में 36.2 और अम्बिकापुर में 37.6 साथ ही राजनांदगांव में तापमान 42.8 दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button
Close