व्यापार

100 कंपनियों में अब 4 दिन काम और तीन दिन आराम, सैलरी भी नहीं होगी कम

 मुंबई 

पहली बार करीब 100 कंपनियों ने 4 दिन काम और तीन दिन छुट्टी की सुविधा देकर अपने करीब 2600 कर्मचारियों को खुश कर दिया है। सबसे खास बात यह है कि इस सुविधा के बदले कर्मचारियों की सैलरी में कोई कटौती नहीं की गई है। ये कंपनियां भारत की नहीं बल्कि यूके की हैं।

चार दिन का सप्ताह अधिक उत्पादक

एटम बैंक और ग्लोबल मार्केटिंग कंपनी एविन ने हफ्ते में चार दिवस शुरू करने वाली दो सबसे बड़ी कंपनियां हैं। इनमें से हर कंपनी के यूके में लगभग 450 कर्मचारी हैं। न्यूज पेपर गार्जियन के मुताबिक चार दिन के सप्ताह को अपनाने वाले एविन के सीईओ एडम रॉस ने बताया, "कंपनी के इतिहास में हमने यह सबसे परिवर्तनकारी पहल देखी है।" इस नीति के पक्ष में लोगों का मानना ​​है कि पांच दिवसीय की तुलना में चार दिन का सप्ताह अधिक उत्पादक साबित होगा। 
 
दुनिया की सबसे बड़ी पायलट योजना

यूके कैम्पेन क्रैंब्रिज, ऑक्सफोर्ड, बोस्टन कॉलेज के शोधकर्ताओं के साथ 3,300 से अधिक कर्मचारियों वाली लगभग 70 कंपनियों के लिए चार दिवसीय सप्ताह को अपनाने के लिए दुनिया की इस सबसे बड़ी पायलट योजना के साथ भी को-आर्डिनेट कर रहा है।

88 प्रतिशत कंपनियों ने इसे सही माना

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में एक सर्वेक्षण किया गया था। इसमें 88 प्रतिशत कंपनियों ने पाया कि परीक्षण के चरण में चार दिन का सप्ताह उनके व्यवसाय के लिए अच्छा काम कर रहा था। द गार्जियन ने बताया कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 95 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि शुरुआत के बाद से उत्पादकता या तो वैसी ही बनी हुई है या उसमें सुधार हुआ है।
 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: