बिहार

10वीं रिजल्ट की तैयार हो रही मैरिट लिस्ट, बोर्ड ऑफिस पहुंचीं टॉपर्स की कॉपियां

 पटना
बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में सर्वाधिक अंक पाने वाले 38 जिलों के टॉपर्स की कॉपियां सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कार्यालय पटना पहुंच गईं। बिहार बोर्ड (BSEB) अब रिजल्ट जारी करने से पहले मेरिट लिस्ट तैयार करने में जुटा है। टॉपर्स के अंकों की जांच और मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.bsebinteredu.in या  www.biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी किया जाएगा।  रिजल्ट जारी होने के आद आप livehindustan.com के रिजल्ट पेज पर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है रिजल्ट
बोर्ड अधिकारियों से मिली सूचना के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं के छात्रों के रिजल्ट जारी करने की तैयारी अंतिम चरण में है। मेरिट लिस्ट तैयार होते ही किसी भी वक्त मैट्रिक रिजल्ट जारी किया जा सकता है। बिहार बोर्ड ने हर जिले के टॉपर की कॉपी मंगाकर उन्हें दोबारा चेक करा रहा है। इसके लिए राज्य के सभी 38 जिलों में बोर्ड कर्मी भेजकर उच्चतम अंक पाने वाले छात्रों की कॉपियां बोर्ड कार्यालय मंगवा ली गई हैं। 

सभी जिलों  के टॉपर्स की कॉपियां दोबारा से चेकिंग करने के बाद स्टेट लेवल के टॉपर्स के इटरव्यू भी लिए जा रहे हैं। बोर्ड सूत्रों के अनुसार आधे मेधावी छात्रों का सोमवार को इंटरव्यू लिया जा चुका है और बाकी का मंगलवार को हो जाने की उम्मीद है। मेरिट लिस्ट तैयार होने और टॉपर्स के अंकों का वेरीफिकेशन का काम पूरा होते ही किसी भी वक्त रिजल्ट जारी किया जा सकता है। माना जा रहा है कि यह सब काम अगले कुछ घंटों या अधिकतम दो दिन में पूरा हो जाएगा। यदि किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत नहीं आई तो बोर्ड बुधवार को रिजल्ट जारी कर सकता है।

करीब 15 लाख छात्रों ने कराया था परीक्षा का रजिस्ट्रेशना
बिहार बोर्ड मैट्रिक यानी 10वीं (Bihar Board 10th Exam 2020 time table) की परीक्षाओं का आयोजन 17 फरवरी 2020 से 25 फरवरी 2020 तक किया गया था। इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया था।
 
बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा, लेकिन इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Related Articles

Back to top button
Close