स्वास्थ्य

हेल्दी हार्ट में डायट की बड़ी भूमिका

जब बात दिल यानी हार्ट की देखभाल की आती है तो बहुत से लोग सिर्फ एक्सर्साइज को ही पर्याप्त मानते हैं। इसका नतीजा होता है कि दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार के सेवन और सही मात्रा को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता। इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि डायट आपके हार्ट हेल्थ में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है, इसलिए हमें इसमें कुछ सुपरफूड्स भी जरूर शामिल करने चाहिए। कौन से हैं वे सुपरफूड्स, यहां जानें।

​अंडा
प्रोटीन पावरहाउस होने के अलावा अंडा दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। जर्नल हार्ट में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, रोजाना अंडे का सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन के निष्कर्ष से सामने आया है कि रोज 1 अंडा खाने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है।

​बेरीज
अगर आप स्मूदी पीने के शौकीन हैं तो उसमें स्वाद लाने के लिए ही सिर्फ बेरी का इस्तेमाल न करें। बेरी दिल के लिए भी बहुत अच्छी होती है। अगर आपको किसी बेरी का चुनाव करना है तो ब्लूबेरी चुनें। एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 1 कप (150 ग्राम) ब्लूबेरी के सेवन से संवहनी गतिविधियों में सुधार हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एन्थोकायनिन नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट हृदय रोगों की रोकथाम में मदद करता है।

पालक
दिल की सेहत का खयाल रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों की ताकत को कम न समझें। बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि पालक हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह न केवल विटमिन-के का अच्छा स्रोत है, बल्कि इसमें नाइट्रेट की भी भरपूर मात्रा होती है। ये दोनों पोषक तत्व हमारी धमनियों की रक्षा करते हैं और ब्लड प्रेशर को कम कर हृदय रोगों से सुरक्षा देते हैं।

​ओट्स और क्वीन्वा
ओट्स और क्वीन्वा दोनों ही होल ग्रेन फूड हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं। ओट्स में बीटा ग्लूकन नाम का फाइबर होता है जो आपके डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर बनाकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचाता है। वहीं, क्वीन्वा एक ग्लूटन-फ्री होल ग्रेन फूड है। विटमिन्स और मिनरल्स के अलावा इसमें 9 तरह का अमीनो ऐसिड पाया जाता है। होल ग्रेन फूड आइटम्स हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

​नट्स और चॉकलेट
नट्स में पाया जाने वाला हेल्दी फैट्स उन्हें सुपरफूड बनाता है जो हार्ट के लिए बेहद अच्छा और हेल्दी माना जाता है। खासकर बादाम, अखरोट और काजू ये 3 ऐसे नट्स हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी ऐसिड होता है जो ब्लड क्लॉट बनने के रिस्क को कम करते हैं और हार्ट को सुरक्षित रखते हैं। नट्स के साथ-साथ डार्क चॉकलेट भी हमारे हार्ट के लिए बेहद हेल्दी माने जाते हैं। वैसी डार्क चॉकलेट जिसमें 60 से 70 प्रतिशत कोकोआ की मात्रा हो उसके सेवन से कार्डिवस्क्युलर बीमारियों का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

Related Articles

Back to top button
Close