स्वास्थ्य

हेयर केयर रूटीन में काली मिर्च को करें ऐसे शामिल, हैं बहुत फायदे

दुनिया में मौजूद कई सारे फ्लेवर्स के साथ काली मिर्च का भी स्पेसिफिक फ्लेवर होता है। काली मिर्च को सिर्फ खाने में इस्तेमाल करने के बजाय, यह आपके बालों के लिए भी बेहद उपयोगी है। आप काली मिर्च को अपने हेयर केयर रूटीन शामिल करके बेस्ट रिजल्ट पा सकते हैं।

बालों में शाइन
काली मिर्च न सिर्फ बालों में शाइन लाती है बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करती है। हालांकि इसका इस्तेमाल भी संभलकर करना चाहिए क्योंकि अगर आप जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर लेंगे तो यह आपकी स्कैल्प में जलन या खुजली पैदा कर सकती है। देखें क्या हैं काली मिर्च के फायदे…

डैंड्रफ रखे दूर
काली मिर्च में विटमिन सी होता है जो कि स्कैल्प को साफ रखता है और डैंड्रफ से बचाता है। इसके लिए आप वर्जिन ऑलिव ऑइल में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिला लें और बालों पर लगाएं। पूरे दिन लगा रहने दें फिर अगले दिन धो लें।

स्कैल्प क्लीन करे
सिर्फ एक चम्मच काली मिर्च पाउडर में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं यह स्कैल्प को क्लीन करके आपके बालों को सॉफ्ट बनाएगा। इस सॉल्यूशन को 15 मिनट तक लगाकर रखें फिर अच्छी तरह धो लें।

बाल सफेद होने से रोके
एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर और तीन चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें। काली मिर्च में कॉपर काफी मात्रा में होता है, इससे बाल सफेद होने से बचते हैं। दही से बालों को मॉइश्चराइजर मिलता है।

हेयर ग्रोथ में मदद करे
काली मिर्च हेयर फॉलिकल को स्टीम्यूलेट करती है साथ ही गंजापन भी रोकती है। इसके लिए आपको ग्राउंड ब्लैक पेपर में ऑलिव ऑइल मिलाना होगा। कंटेनर को बंद करके दो हफ्ते के लिए रख दें इसके बाद तेल निकालकर बालों पर लगा लें। 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर ठंडे पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button
Close