छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य सेवा के लिए छत्तीसगढ़ को मिला प्रथम स्थान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया सम्मानित

रायपुर
 गुजरात की राजधानी गांधीनगर में चल रहे छठवें राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों में अच्छे और अनुकरणीय व्यवहार एवं नवाचारों के लिए वर्ष 2018-19 में उच्च फोकस राज्यों की श्रेणी के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के हाथों से छत्तीसगढ़ के सचिव स्वास्थ्य श्रीमती निहारिका बारिक सिहं और मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ प्रियंका शुक्ला ने प्राप्त किया।

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंह देव ने छत्तीसगढ़ को प्रथम स्थान मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

प्रथम स्थान के लिए सात मापदण्डों को आधार बनाया गया था। जिन आधारों को राज्य ने पूरा कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है जिसमें नीति आयोग की रैंकिंग, जिला अस्पतालों का संचालन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, गैर संचारी रोग, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, मानव संसाधन, सूचना तंत्र प्रणाली एवं प्रभावी टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में किये गए अनुकरणीय कार्यों और नवाचारों को आधार मानकर इसकी गणना की गई, उक्त मापदण्डों में हाई फोकस राज्यों की श्रेणी में वर्ष 2018-19 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य को प्रथम स्थान दिया गया। इसके बाद छत्तीसगढ़ राज्य को प्रोत्साहन राशि की रूप में अतिरिक्त बजट का आबंटन भी दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close