देश

 स्मॉग गन का ट्रायल , एक बार में 100 मीटर के दायरे में प्रदूषण का सफाया

 
नई दिल्ली 

 दिल्लीवालों की सांसों के दुश्मन प्रदूषण का अंत करने के लिए नगर निगम अब आधुनिक मशीनों का सहारा ले रहा है. प्रदूषण के खात्मे के लिए नगर निगम स्मॉग गन खरीदने की सोच रहा है. भारी-भरकम तोप जैसा दिखने वाला ये स्मॉग गन एक बार में 70 से 100 मीटर के दायरे में प्रदूषण सोख सकता है. दरअसल रिमोट से चलने वाला ये स्मॉग गन आसमान में तेजी से पानी का बौछार करता है. पानी की बौछारों की वजह से वायुमंडल में मौजूद प्रदूषण के कण भीग जाते हैं और भारी होकर जमीन पर गिर जाते हैं. इस स्मॉग गन को पानी की सप्लाई देने के लिए वाटर टैंकर का इस्तेमाल किया जाता है.
22 लाख कीमत

ये स्मॉग गन कुछ ही सेकेंड्स के भीतर एक खास जगह से प्रदूषण के लेवल को तेजी से नीचे कर देता है. जैसे ही ये गन आसमान की तरफ पानी की बौछार फेंकता है, प्रदूषण की चादर छंटती चली जाती है. दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते कहर के बीच इस एंटी स्मॉग गन का ट्रायल मंगलवार को किया गया. नगर निगम जल्द ही इस गन के बारे में फैसला ले सकता है. इस मशीन की कीमत 22 लाख रुपये है और ये मशीन 2 घंटे में 1000 लीटर पानी खपत करता है. उत्तरी एमसीडी के मेयर अवतार सिंह ने कहा कि इस मशीन का फिर से परीक्षण किया जाएगा, इसके बाद डाटा का परीक्षण कर ये पता लगाया जाएगा कि ये मशीन किस हद तक प्रदूषण कम करने में सक्षम है. इसके बाद ही इसे खरीदने पर फैसला लिया जाएगा.

मंगलवार को 562 चालान

इस बीच ऑड इवन योजना का आज तीसरा दिन है. आज सड़कों पर सिर्फ इवन नंबर की गाड़ियों ही चलेंगी. इधर इस नियम का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. मंगलवार को ऑड-इवन के तहत कुल 562 चालान काटे गए.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close