छत्तीसगढ़

स्मार्ट सिटी मिशन से तीन तालाबों के जीर्णोद्धार की योजना

रायपुर
तालाब जीर्णोद्धार की 5.78 करोड़ की योजना के तहत रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा किए गए प्रहलदवा  तालाब सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण प्रभारी मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने किया। इस अवसर पर महापौर श्री प्रमोद दुबे, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, नगर निगम के अध्यक्ष श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, लोककर्म विभाग के अध्यक्ष श्री सतनाम सिंह पनाग, जोन अध्यक्ष श्रीमती मीनल चौबे, पार्षद गोवर्धन शर्मा भी विशिष्ट अतिथि के रुप में सम्मिलित थे।

खो-खो, बंधवा एवं प्रहलदवा तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के लेक रिजूवनेशन योजना के अंतर्गत किया गया है। कार्य की कुल लागत 5.78 करोड़ है। योजना के अंतर्गत तीनों तालाबों को जोड?े का कार्य, लैंडस्कैपिंग , ब्यूटीफिकेशन एवं घाट फर्नीचर, पोल, गार्डन डेवलपमेंट इत्यादि कार्य सम्मिलित है। इस योजना के अंतर्गत प्रहलदवा तालाब का पानी गंदा होने के कारण उसके डी वाटरिंग एवं गहरीकरण का कार्य किया गया है। तालाब के चारों तरफ पाथवे एवं वॉकवे का निर्माण किया गया है जिससे की आम जनता यहां मार्निंग वॉक कर सकती है। पूरे पाथवे में पर्याप्त लाइटिंग एवं सीटिंग की व्यवस्था की गई है। तालाब में 2 घाट बनाए गए हैं जिसमें महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है। गार्डन में ओपन जिम की व्यवस्था भी है जिससे कि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे, यहां प्ले इक्विमेंट की व्यवस्था भी प्रस्तावित है।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने शिलालेख का अनावरण करते हुए स्थानीय नागरिकों को तलाब को स्वच्छ बनाने रखने सहयोग के लिए प्रेरित किया। अपने संबोधन में महापौर श्री प्रमोद दुबे ने कहा कि 5 वर्षों में सभी जनप्रतिनिधियों ने मिलकरअपने शहर को सुविधा संपन्न बनाने में अपना योगदान दिया है,और सभी के इन प्रयासो से शहर की विशिष्ट पहचान देश में बनी है। विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि रायपुर के सभी जनप्रतिनिधि पूरी जिम्मेदारी से दलीय भावना  से उठकर अपने शहर को खूबसूरत व सुविधायुक्त बनाने के लिए पूर्ण एकजुटता से कार्य कर रहे हैं। इस भावना के कारण ही शहर विकास के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ा है। जोन अध्यक्ष मीनल चौबे ने जोन क्रमांक 5 सहित संपूर्ण नगरीय क्षेत्र  में विकास कार्यों के सफल व त्वरित क्रियान्वयन के लिए सभी जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर पार्षद श्री गोवर्धन शर्मा ने प्रहलदवा, खो-खो व बंधवा तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ वार्ड में विकास कार्यों क त्वरित क्रियान्वयन मे सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक (तकनीकी) श्री एस.के. सुंदरानी, जी.एम. (भू-राजस्व) अरविंद शर्मा, पार्षद मृत्युंजय दुबे, पूर्व पार्षद ज्ञानेश शर्मा, श्री गिरीश दुबे सहित वार्ड के गणमान्य नागरिक भी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button
Close