दुनिया

सीरिया के साथ सीजफायर पर सहमति, अमेरिका ने तुर्की से हटाए प्रतिबंध

नई दिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि तुर्की और सीरिया के बीच सीजफायर स्थायी करने पर पूरी तरह से सहमति बन गई है. ऐसे में तुर्की से सारे प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने जानकारी दी है कि तुर्की-सीरिया सीमा पर बड़ी सफलता हासिल हुई है और सेफ जोन बना दिया गया है. ट्रंप ने कहा कि कुर्द सुरक्षित हैं.

ट्रंप ने की घोषणा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को घोषणा की कि सीरिया के साथ सीमा पर संघर्ष विराम की सफलता को देखते हुए अमेरिका तुर्की पर से प्रतिबंध हटाएगा. उन्होंने कहा, इससे पहले तुर्की की सरकार ने मेरे प्रशासन को सूचित किया कि वे सीरिया में युद्ध और उनके आक्रमण को रोकेंगे और संघर्ष विराम को स्थायी करेंगे. ट्रंप ने कहा, इसलिए मैंने ट्रेजरी के सचिव को सीरिया के उत्तर-पूर्व सीमा क्षेत्र में कुर्दों के खिलाफ तुर्की के आक्रामक कदमों के जवाब में 14 अक्टूबर को लगाए गए सभी प्रतिबंधों को उठाने का निर्देश दिया है.

तुर्की का बयान जारी

उधर तुर्की ने बुधवार कहा कि उत्तरी सीरिया में जिस इलाके पर उसका नियंत्रण है, उसके बाहर के क्षेत्र पर हमले की कोई जरूरत नहीं है. तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह बात अमेरिका की ओर से सीमावर्ती इलाकों से कुर्द लड़ाकों के हटने के सूचना के बाद कही. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की के रक्षा मंत्रालय का यह बयान अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ अंकारा में 17 अक्टूबर को पांच दिन के संघर्ष विराम की सहमति के समाप्त होने के कुछ घंटे बाद जारी किया गया.

अनादोलु समाचार एजेंसी के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि 'तुर्की कभी भी अपनी सीमाओं के दक्षिण में आतंकवादी कॉरिडोर का निर्माण नहीं होने देगा और पूरे दृढ़ता के साथ आतंकवाद से हमारी लड़ाई जारी रहेगी.'  यह बयान ऑपरेशन पीस स्प्रिंग को इंगित करता है, जिसे अंकारा ने नौ अक्टूबर को उत्तरपूर्व सीरिया में कुर्दिश पीपुल प्रोटेक्शन यूनिट (वाईपीजी) के खिलाफ शुरू किया, जिसे वह आतंकवादी मानता है.

Related Articles

Back to top button
Close