दुनिया

सिंथेटिक ड्रग्स की सबसे बड़ी खेप जब्त, 33 अरेस्ट

नेपेडॉ
म्यांमार की पुलिस ने बड़ी मात्रा में सिंथेटिक ड्रग की खेप जब्त की है। बताया जा रहा है कि दक्षिण-पूर्व एशिया में पहली इतनी बड़ी मात्रा में ड्रग्स को जब्त किया गया है। इसमें 200 एमजी के मेथमफेटामाइन टैलबेट, 500 किलोग्राम क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और 300 किलोग्राम हेरोइन शामिल है। मादक पदार्थों को उत्तर-पूर्वी शान राज्य से जब्त किया गया है।

मादक पदार्थों के खिलाफ चलाए गए अभियान में 33 लोगों को अरेस्ट किया गया है। यह अभियान फरवरी से अप्रैल के बीच चलाया गया था। म्यांमार मेथमफेटामाइन का सबसे बड़ा वैश्विक स्रोत है। कर्नल जॉउ लिन ने बताया कि संदिग्धों ने पुलिस को बताया कि ये सभी ड्रग्स म्यांमार के अंदर और पड़ोसी देशों में बेचे जाने थे। फेंटानील बनाने में इस्तेमाल होने वाला 3700 लीटर मेथिलफेटानिल की खेप जब्त की गई है जिसकी तस्करी की जा रही थी।

फेंटानिल हेरोइन से 50 गुना ज्यादा स्ट्रॉन्ग होता है। यह अमेरिका में ओपिऑयड की कमी को पूरा करता है। यूएस सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल ऐंड प्रीवेन्शन के मुताबिक, औसतन हर दिन अमेरिका में 130 लोग ओपिऑयड के ओवरडोज से मारे जाते हैं। सेंथिटिक ड्रग मादक पदार्थों के अवैध व्यापार के तरीके को बदल रहा है। लैब में बनने वाले ड्रग सस्ते होते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close