दुनिया

सामने आया बगदादी के खात्मे का वीडियो, ठिकाने पर रेड करते दिखे यूएस कमांडो

 
अमेरिका

 दुनिया के सबसे बड़े दहशतगर्द आईएसआईएस के सरगना अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के चार दिन बाद अमेरिकी कमांडो के ऑपरेशन का वीडियो सामने आया है. आईएस के आतंकी सरगना बगदादी को मारने के लिए सीरिया में अमेरिकी सैनिकों ने जो ऑपरेशन चलाया था उसके कुछ हिस्से का वीडियो अमेरिका ने जारी किया है.

वीडियो में अमेरिकी फौज सीरिया के इडलिब में बगदादी के ठिकाने की तरफ बढ़ते नजर आ रहे हैं. वीडियो में अमेरिकी फौज के एयरक्राफ्ट पर बगदादी के गुर्गों द्वारा हुई फायरिंग भी कैद है. बता दें कि चार दिन पहले रविवार को अमेरिकी कमांडो के ऑपरेशन में बगदादी मारा गया था. अमेरिकी कमांडो से घिरने के बाद बगदादी ने अपने बेटों के साथ खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया था.

वीडियो में देखी फायरिंग और बमबारी
वीडियो में गोलियां चलती नजर आ रही हैं. अमेरिकी फौज के मुताबिक सीरिया के इडलिब इलाके में जब अमेरिकी कमांडो बगदादी के ठिकाने के करीब पहुंच रहे थे तभी बगदादी के लड़ाकों ने अमेरिकी सेना के एयरक्राफ्ट को निशाना बनाकर फायरिंग की थी. वहीं वीडियो के दूसरे हिस्से में अमेरीकी असॉल्ट फोर्स के कमांडों उस परिसर की तरफ बढ़ रहे हैं जिसमें बगदादी छिपा हुआ था.

अमेरिकी फोर्स से घिरने के बाद बगदादी ने विस्फोटकों से खुद को उड़ा लिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि बगदादी कुत्तों की मौत मरा है. वहीं अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बगदादी का शव अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक समुद्र में फेंक दिया गया.

डोनाल्ड ट्रंप ने की थी बगदादी की मौत की पुष्टि
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को इस बात की पुष्टि की थी कि इस्लामिक स्टेट सरगना अबु बकर अल-बगदादी को अमेरिकी सेना ने मार गिराया है. राष्ट्रपति ट्रंप के मुताबिक बगदादी अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने के लिए बगदादी किसी भी वक्त अपने आत्मघाटी जैकेट में विस्फोट कर सकता था. इसलिए उसके पीछे यूएस स्पेशल ऑपरेशन फोर्सेज के ट्रेंड कुत्तों को लगाया गया. ये खूंखार कुत्ते काफी देर तक बगदादी को दौड़ाते रहे. आखिरकार एक जगह सुरंग खत्म हो गई.

कुत्ते की मौत मारा गया बगदादी
बगदादी के खिलाफ अमेरिकी कमांडो के ऑपरेशन के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि अपनी जिंदगी में खौफ का पर्याय बन चुका बगदादी आखिरी वक्त में कुत्तों की मौत मरा, वो बेहद डरपोक था. ट्रंप ने कहा कि इस पूरे ऑपरेशन में अमेरिकी कमांडो को कोई नुकसान नहीं हुआ.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close