देश

संसद में आज होगी प्रदूषण पर चर्चा, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री देंगे जवाब

नई दिल्ली
संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत सोमवार को हंगामेदार रही. कांग्रेस समेत विपक्ष की कई पार्टियों ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर का मसले पर हंगामा किया. अब मंगलवार को सदन में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण के मसले पर चर्चा कराई जाएगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी इस मामले में जवाब देंगे. इसके अलावा चिटफंड बिल को भी सदन में पेश किया जा सकता है.
संसद में पेश होने के कई बिल
13 दिसंबर तक चलने वाले शीतकालीन सत्र में करीब 39 बिल पेश किए जाने हैं. इनमें सिटिजन बिल, डाटा प्रोटेक्शन बिल समेत कई बड़े बिल शामिल हैं. सोमवार को जब सदन शुरू हुआ तो प्रश्नकाल से शुरुआत हुई इस बीच विपक्ष ने हंगामा किया. दूसरी ओर राज्यसभा का ये 250वां सत्र है, इस दौरान सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन किया.
चिटफंड बिल को पेश करेंगी वित्त मंत्री
मंगलवार को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में चिटफंड (संशोधन) बिल को पेश करेंगी. इस बिल का मकसद चिटफंड स्कीम में पारदर्शिता लाना और ग्राहकों की रक्षा करना है. सरकार को उम्मीद है कि बिल पास हो जाएगा क्योंकि ये बिल स्टैंडिंग कमेटी से होकर आ चुका है. बीते कुछ सालों में चिटफंड से जुड़े कई घोटाले सामने आ चुके हैं, जिसकी वजह से काफी राजनीति भी हो चुकी है.
बता दें कि हाल ही में दिल्ली में ऑड-ईवन खत्म हो गया है, सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी लगातार केंद्र-राज्य को फटकार लगाई जा चुकी है. संसद सत्र के पहले दिन भी कई सांसद साइकिल पर सदन में पहुंचे, तो कुछ मास्क के साथ पहुंचे थे.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close