राजनीति

श्री अकाल तख्त साहिब ने लगाई संयुक्त कार्यक्रम पर मोहर, कैप्टन-बादल के एक मंच पर आने का रास्ता साफ

अमृतसर
 सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर 1-12 नवंबर को आयोजित होने वाले सरकार व SGPC के संयुक्त मंच पर कौन-कौन मौजूद रहेंगे इस पर स्थिति स्पष्ट हो गई है। मंच पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी नजर आएंगे। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि कार्यक्रम SGPC के ही स्टेज पर होगा।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि मंच पर धार्मिक शख्सियतें, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या उनके प्रतिनिधि,  SGPC प्रधान, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री और देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री होंगे। मंच से कोई भी राजनीतिक बात नहीं होगी। सिर्फ गुरु साहिब की शिक्षाओं और जीवन के संबंध में ही चर्चाएं, संदेश व विचार होंगे। सरकार की ओर से लगाए गए स्टेज पर धार्मिक कार्यक्रम अलग से आयोजित किए जा सकते हैंं, जो भी कार्यक्रम सरकार की ओर से तय किए गए हैंं।

11-12 नवंबर को आयोजित किए जा रहे मुख्य कार्यक्रम गुरुद्वारा बेरा साहिब की ओर से बनाई गई SGPC की स्टेज पर संयुक्त रूप में होंगे। इस स्टेज पर कोई भी नेता किसी भी पार्टी का हो पहुंंच सकता है। हर पार्टी के सजदा करने पहुंचे नेता को SGPC की ओर से बनता मान सम्मन दिया जाएगा। सुल्तानपुर लोधी में अलग-अलग राजनीतिक दल व संगठन अपना स्टेज लगाते हैंं। उन स्टेजों पर भी कोई राजनीतिक चर्चा न की जाए। सिर्फ और सिर्फ गुरु साहिब के साथ संबंधित संदेश ही दिए जाएं। सिंह साहिब ने यह आदेश देते हुए सरकार के उस प्रस्ताव कर रद कर दिया है कि जिसमें सरकार ने कहा था कि वह स्टेज तैयार करके देगी और श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के नेतृत्व में सारे कार्यक्रम सरकार की ओर से तैयार स्टेज पर SGPC के साथ सांझा रूप में आयोजित किए जाएं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close