राजनीति

शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए कांग्रेस राजी

महाराष्ट्र 
महाराष्ट्र में सियासी हलचल फिर तेज हो गई है. सूत्रों का कहना है कि NCP-शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए कांग्रेस राजी हो गई है. वहीं, जयपुर में ठहरे कांग्रेस के विधायक भी मुंबई पहुंच चुके हैं. बता दें कि 15 दिनों तक चले सिसायी नाटक के बाद मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की सिफारिश की थी, जिसकी राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी. हालांकि महाराष्ट्र में सरकार बनाने का विकल्प अभी खत्म नहीं हुआ है.
सरकार बनाने का विकल्प है…
महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लग गया है. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की सिफारिश की थी, जिसकी राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी. हालांकि महाराष्ट्र में सरकार बनाने का विकल्प अभी खत्म नहीं हुआ है. इसके लिए राजनीतिक दलों को राज्यपाल को विश्वास दिलाना होगा कि उनके पास बहुमत का आंकड़ा है. इसके बाद भी राज्यपाल के ऊपर यह निर्भर करेगा कि वह सरकार गठन के लिए राज्य से राष्ट्रपति शासन को हटाकर सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं या नहीं.
कांग्रेस को नहीं मिला ऑफर
बीजेपी और शिवसेना के फेल होने के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार (11 नवंबर) शाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को सरकार बनाने का ऑफर दिया था. एनसीपी को दावा पेश करने के लिए मंगलवार रात 8.30 बजे तक का वक्त दिया गया था. लेकिन एनसीपी ने सुबह 11.30 बजे ही अपना पत्र राज्यपाल को भेज दिया था, जिसके बाद राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की गई. वहीं, 44 विधायकों वाली कांग्रेस को राज्यपाल ने ऑफर नहीं दिया था.
सरकार बनाने के लिए कांग्रेस राजी
महाराष्ट्र में सियासी हलचल बढ़ गई है. सूत्रों का कहना है कि NCP-शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए कांग्रेस राजी हो गई है. वहीं, जयपुर में ठहरे कांग्रेस के विधायक मुंबई पहुंच चुके हैं.
 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close