मध्य प्रदेश

शासकीय स्कूलों के बच्चों ने वन विहार के अनुभूति कार्यक्रम में भाग लिया

 भोपाल

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में आज पहली बार आयोजित किए गए अनुभूति कार्यक्रम में भोपाल के शासकीय कमला नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीटी नगर, माध्यमिक शाला सूरज नगर और नवीन कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल के 105 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। बच्चों ने वन वन्य प्राणी और प्रकृति की जानकारी लेने के साथ कार्यक्रम को बहुत पसन्द किया।

पक्षी विशेषज्ञ मती कमला लाड और मोहम्मद खालिक, मास्टर ट्रेनर  एन.एस. डुंगरियाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी इको पर्यटन विकास बोर्ड  एस.एस. राजपूत, संचालक मती कमलिका मोहन्ता, सहायक संचालक  ए.के. जैन, सेवानिवृत्त उप वन संरक्षक  ए.के. खरे और डॉ. एस.आर. वाघमारे ने बच्चों को वन विहार में आने वाले प्रवासी और निवासी पक्षी के साथ विभिन्न वन्य प्राणियों के स्वभाव और व्यवहार की जानकारी दी।

बच्चों ने सीखा रेस्क्यू ऑपरेशन

वन विहार प्रबंधन ने प्रत्येक बच्चे को अनुभूति बैग, कैप, पठनीय सामग्री, मुन्ना की कहानी, स्टीकर, पोस्टर, की रिंग और बैज दिए। विद्यार्थियों को पक्षी दर्शन, वन्यप्राणी दर्शन, प्रकृति पथ भ्रमण, वानिकी गतिविधियों और पर्यावरण से संबंधित रोचक गतिविधियां करवाई गईं। रेस्क्यू टीम ने विद्यार्थियों को वन्य प्राणी का रेस्क्यू कैसे किया जाता है उसे वास्तविक रूप से करके दिखाया।

बच्चों ने शिविर में उत्साह से भाग लेने के साथ ही विभिन्न प्रकार के सवाल भी पूछे जिनका अधिकारियों ने समाधान किया।

कार्यक्रम के अंत में संचालक वन विहार मती कमलिका मोहन्ता ने बच्चों को वन संरक्षण की शपथ दिलाने के साथ पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरिक किए। दूसरा शिविर 24 दिसम्बर को होगा जिसमें एसओएस बालग्राम पिपलानी और बालिकगृह नेहरू नगर के बच्चे भाग लेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close