साइंस - टेक्नोलॉजी

वॉट्सऐप वेब पर भी आया डार्क मोड

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर सभी यूजर्स को डार्क मोड का सपॉर्ट अब दे दिया गया है लेकिन वॉट्सऐप वेब पर अब तक डार्क मोड नहीं आया है। वॉट्सऐप की ओर से जल्द ही वेब सर्विस पर भी डार्क मोड रोलआउट किया जा सकता है। खास बात यह है कि आप आसान स्टेप्स फॉलो करते वॉट्सऐप वेब पर डार्क मोड इनेबल कर सकते हैं। ऑफिशल अपडेट आने से पहले ही आप डार्क मोड इनेबल कर सकते हैं और इसका तरीका हम आपके लिए लेकर आए हैं।

वॉट्सऐप वेब पर डार्क मोड इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप वेब ओपन करना होगा। इसके लिए अपने लैपटॉप पर वॉट्सऐप वेब पर जाएं और अपने स्मार्टफोन में मेन्यू से वॉट्सऐप वेब सिलेक्ट करें और क्यूआर कोड स्कैन करें। अब आप सोशल मेसेजिंग ऐप के वेब वर्जन पर लॉग-इन हो जाएंगे। इसके बाद आपको वेब पेज पर कहीं भी राइट क्लिक करना है और सबसे नीचे दिख रहे 'Inspect' ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके अलावा आप Ctrl+Shift+I बटन भी दबा सकते हैं।

इस ट्रिक से ऑन करें डार्क मोड
आपके सामने पेज का कोड ओपन हो जाएगा और एक एडिटिंग कंसोल भी दिखाई देगा। सबसे ऊपर आपको 'body class=web’ स्ट्रिंग दिखाई देगी, जो ओरिजनल थीम को डिफाइन करती है। यहां आपको सिर्फ इतना करना है कि web वर्ड को web dark से रिप्लेस कर देना है। एक बार स्ट्रिंग रिप्लेस हो जाए तो आपको Enter प्रेस करना है। इसके बाद आपका वॉट्सऐप वेब सीधे डार्क थीम में दिखाई देने लगेगा। हालांकि, पेज को रिफ्रेश या बंद करने पर फिर से लाइट थीम दिखने लगेगी।

जल्द मिलेगा ऑफिशल अपडेट
बहुत जल्द वॉट्सऐप की ओर से वेब वर्जन पर सीधे सेटिंग्स में लाइट और डार्क थीम पर स्विच करने का ऑप्शन मिलेगा। WABetaInfo की ओर से कहा गया है कि इसकी Discord Server Community के एक मेंबर Thales ने इस ट्रिक का पता लगाया है। यह ट्रिक सभी इंटरनेट ब्राउजर्स पर काम कर रही है। अगर बार-बार यह प्रोसेस रिपीट करना करना आपको परेशान कर रहा है तो ऑफिशल अपडेट का इंतजार करना ही बेहतर होगा।

Related Articles

Back to top button
Close