साइंस - टेक्नोलॉजी

वॉट्सऐप पर यूजर्स को मिला एक अपडेट

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर यूजर्स को एक अपडेट मिला है, जिसका उन्हें लंबे वक्त से इंतजार था। ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स दोनों के लिए ग्रुप प्रिवेसी सेटिंग्स रोलआउट की गई हैं। अब यूजर्स उन कॉन्टैक्ट्स को सिलेक्ट कर सकेंगे, जिनके द्वारा वे किसी ग्रुप में ऐड नहीं होना चाहते। वॉट्सऐप फॉर iOS 2.19.110.20 और वॉट्सऐप फॉर ऐंड्रॉयड बीटा 2.19.298 में ग्रुप्स से जुड़ी नई प्रिवेसी सेटिंग्स सामने आई हैं। वॉट्सऐप यूजर्स अब सिलेक्ट कर सकेंगे कि उन्हें ग्रुप्स में कौन ऐड कर सकता है।

यूजर्स को ग्रुप में ऐड करने से जुड़ी परमिशन वाले तीन ऑप्शंस मिलते हैं, Everyone, My Contacts और My Contacts Except। ऐसे में ग्रुप ऐडमिन्स अगर यूजर को सीधे ऐड नहीं कर सकते तो उन्हें इनवाइट भेजने का विकल्प मिलेगा। इस इनवाइट को एक्सेप्ट करने पर ही यूजर किसी ग्रुप का हिस्सा बन पाएंगे। बता दें, यह फीचर अब तक वॉट्सऐप बीटा फॉर ऐंड्रॉयड पर नहीं दिख रहा था और अब ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इसे टेस्ट किया जा रहा है।

ऐसे बदल सकेंगे सेटिंग्स
मेसेजिंग ऐप पर मिलने वाले नए ग्रुप इनविटेशन फीचर के लिए वॉट्सऐप के ऐंड्रॉयड क्लाइंट में जाना होगा। अब सेटिंग्स> अकाउंट > प्राइवेसी > ग्रुप्स में जाकर इसमें बदलाव का ऑप्शन मिलेगा। इस ग्रुप सब-सेक्शन में यूजर्स को तीन इनविटेशन कंट्रोल ऑप्शन Everyone, My Contacts और My Contacts Except मिलेंगे। इस तरह नए फीचर में यूजर्स खुद डिसाइड कर सकेंगे कि वे किसी ग्रुप में ऐड होना चाहते हैं या नहीं।

जल्द मिलेगा स्टेबल अपडेट
प्रिवेसी सेटिंग Everyone होने पर कोई भी कॉन्टैक्ट यूजर को ग्रुप में ऐड कर सकेगा। इसी तरह My Contacts सेट होने पर वही यूजर को किसी ग्रुप में ऐड कर पाएंगे जो उसकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में होंगे। My Contacts Except सेटिंग पर सिलेक्ट किए गए कॉन्टैक्ट्स यूजर को सीधे ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे, बल्कि इनवाइट भेज सकेंगे। वॉट्सऐप iOS के बाद ऐंड्रॉयड में भी इस ऑप्शन को टेस्ट कर रहा है, ऐसे में बग्स फिक्स करने के बाद स्टेबल अपडेट में सभी यूजर्स के लिए इसे रोलआउट किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close