स्वास्थ्य

वेट लॉस में मददगार है पपीता

वैसे तो वेट लॉस और पेट की चर्बी जिसे तोंद भी कहते हैं घटाने के लिए वैसे तो कोई जादुई सामग्री नहीं है लेकिन कुछ फल और सब्जियां ऐसे हैं जिन्हें अगर आप अपनी डेली डायट में शामिल कर लें तो महज चंद दिनों में ही आपकी तोंद गायब हो जाएगी। ऐसा ही एक फल है पपीता जिसमें ढेर सारे ऐंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और बहुत कम कैलरी होती है। पपीता में पाए जाने वाले इंजाम्स न सिर्फ वजन घटाते हैं बल्कि बैड कलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। यहां जानें, पपीता को कैसे खाना है ताकि पेट की चर्बी हो जाए कम…

​वेट लॉस भी होगा और पोषण की कमी भी नहीं होगी
वजन घटाने से ज्यादा जरूरी है कि वजन कुछ इस तरीके से घटाया जाए ताकि हमारे शरीर में पोषण की कमी न हो। पपीते के बहुत से गुण ऐसे हैं, जिसके जरिए आप शरीर पर जमा चर्बी को कम कर सकते हैं और आपकी बॉडी को तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही ये आपको फायदेमंद पोषण भी प्रदान करते हैं।

​पपीते का बीज है बेहद फायदेमंद
वजन घटाने में जो चीज सबसे ज्यादा मदद करती है, वह है पपीते के भीतर पाए जाने वाले बीज। पपीते शरीर की पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से काम करने के लिए पर्याप्त फाइबर की आपूर्ति करता है। आयुर्वेदाचार्य डॉ सीएम पांडेय कहते हैं, पपीते का काले रंग का छोटा-छोटा बीज शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है।

​सही अंतराल पर खाएं
अगर आप वजन घटाने के लिए वास्तव में पपीते का प्रयोग करना चाह रहे हैं तो जरूरी है कि पपीता को सही अंतराल पर खाया जाए इसलिए पपीता डायट उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो डिटॉक्सिफिकेशन और फैट घटाने की कोशिश में जुटे हैं।

​ब्रेकफस्ट में पपीता
सुबह के वक्त किंग साइज नाश्ता करने से यह पक्का हो जाता है कि आपको दोपहर के भोजन से पहले भूख नहीं लगेगी। अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी करते हैं तो आप एक गिलास मलाई निकला हुआ दूध और एक बड़ा कटोरा पपीता खा सकते हैं।

​लंच में पपीते का जूस
लंच के लिए आप साबुत अनाज या उबली हुई सब्जियों का चुनाव कर सकते हैं। इसके साथ आप एक गिलास पपीते का जूस पी सकते हैं। आप चाहें तो पपीते को काटकर स्मूदी भी बना सकते हैं।

​डिनर में खाएं पपीता
अक्सर रात को कम या फिर हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। रात को खाने में सूप एक अच्छा विकल्प है। ताजा पपीता खाना आपकी डायट में मीठे का काम कर सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close