स्वास्थ्य

वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज करता है हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध पीने के कई फायदों के बारे में अक्सर चर्चा होती रहती है। माना जाता है कि इससे सर्दी, खांसी, घाव वगैरह ठीक होते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है। अपने कई गुणों के साथ हल्दी वाला दूध वजन कम करने में भी काफी मददगार है। हल्दी को अल्टेरनेटिव मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और यह काफी गुणाकारी है, ठंड के मौसम में तो वरदान है।

सोने से पहले बेस्ट ड्रिंक
अगर आप हर रात हल्दी वाला दूध पीते हैं तो बहुत आसानी से वजन कम कर सकते हैं। अगर आपको डिनर के बाद और सोने के पहले भूख लगती है तो हल्दी वाला दूध आपके लिए पर्फेक्ट है।

जानें कैसे करता है यह काम
हल्दी में थर्मोजेनिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं। इससे आपकी कैलरी जल्दी बर्न हो जाती हैं।

प्रोटीन का पर्फेक्ट सोर्स
अगर आप चाहते हैं कि वजन कम करने के बाद फिर तेजी से न बढ़े तो प्रोटीन बेहतरीन सोर्स है। दूध में प्रोटीन और कैल्शियम ज्यादा होता है और साथ में हल्दी की प्रॉपर्टीज के साथ यह सोने से पहले लेने के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

फैट घटाए
हल्दी में डायटरी फाइबर्स होते हैं जो कि वजन नहीं बढ़ने देते और फैट कम करते हैं। इसका मतलब है कि जब आप हल्दी दूध के साथ लेते हैं वजन घटने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

बनाने का सही तरीका
ज्यादातर लोग पिसी हुई हल्दी को दूध में मिलाकर पी लेते हैं। हालांकि हल्दी पाउडर के बजाए जड़ वाली हल्दी ज्यादा इफेक्टिव होती है। आप साबुत हल्दी लेकर इसे कूट लें। इसके साथ काली मिर्च भी कूट लें, अगर वाइट पेपर (सफेद मिर्च) है तो और भी अच्छा। अब आधे कप दूध में आधा कप पानी मिलाकर इसमें कूटी हुई हल्दी और मिर्च मिलाएं और खौला लें। 20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, दूध खोलकर आधा रह जाएगा। इसे उतारकर छान लें अब इसमें शहद मिलाकर पिएं। गला खराब है तो इसमें आधा चम्मच घी भी डाल लें।

Related Articles

Back to top button
Close