उत्तर प्रदेश

विदेशी पक्षियों से ओखला गुलजार- हजारों की तादाद में 30 प्रजातियों के पक्षी

 
नोएडा

ओखला पक्षी विहार इन दिनों विदेशी पक्षियों से गुलजार होने लगा है। यहां दूर देशों से हजारों मील की दूरी तय कर विदेशी पक्षी आने लगे हैं। इन्हें देखने के लिए रोजाना पर्यटक भी यहां पहुंच रहे हैं। अब तक करीब 4 हजार विदेशी पक्षी यहां पहुंच चुके हैं। रेंज ऑफिसर एके मिश्रा ने बताया कि पिछले सप्ताह तक 3 हजार पक्षी ओखला पक्षी विहार पहुंचे थे। अब यह संख्या बढ़कर 4 हजार तक पहुंच चुकी है।

उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर में 20 हजार तक विदेशी पक्षी यहां कलरव के लिए पहुंच जाएंगे। इन दिनों ओखला पक्षी विहार में ग्रे लेग गूज, गेडवॉल, यूरेशियन विगन, ग्रेटर फ्लेमिंगो, कॉमन पोचार्ड, ग्लोसी आईबिस, यूरेशियन टील, यूरेशियन विजन सहित लगभग 30 से अधिक प्रजाति के 4 हजार के लगभग पक्षी पहुंच चुके हैं।

इस बार पक्षियों के खान-पान का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यहां कई तरह के कीड़े व मछली की भी व्यवस्था पक्षियों के लिए की गई है। इस बार माउंटेन और रेस्ट प्लेस भी पक्षियों के लिए अधिक संख्या में बनाए गए हैं। हर साल पक्षियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए इंतजामों में भी इजाफा किया गया है। पक्षियों को एकांत में रहने का माहौल भी दिया जा रहा है।

इस बार ओखला पक्षी विहार के सौंदर्यीकरण के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से बजट पास कर दिया गया है, जो कि प्रदेश सरकार के पास आ चुका है। इस धनराशि का इस्तेमाल ओखला पक्षी विहार में सौंदर्यीकरण के लिए किया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक संख्या में यहां विदेश से पक्षी कलरव के लिए पहुंचे और पर्यटक इसका लुत्फ उठा पाएं।
 

Related Articles

Back to top button
Close